15 माह बाद श्रद्धालुओं के लिए खुले जटाशंकर मंदिर के कपाट, जल चढ़ाकर भक्तों ने किए दर्शन

6/18/2021 9:39:18 PM

छतरपुर: बुंदेलखंड के केदारनाथ छतरपुर जिले के बिजावर में प्रसिद्ध तीर्थ एवं पर्यटन स्थल श्री जटाशंकर धाम में मुख्य मंदिर के कपाट गुरुवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। यहां कोरोना काल की पहली लहर आरंभ होने के समय 19 मार्च 2020 से श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश बंद था। पिछले साल लॉकडाउन हटने के बाद लोगों को मंदिर के बाहर से ही दर्शन करवाए जा रहे थे। वहीं पुजारी द्वारा मंदिर में नियमित पूजा अर्चना की जती रही। अब करीब 15 माह बीतने के बाद गुरुवार को सभी श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोले गए। 

PunjabKesari

शासन की गाइड लाइन के अनुसार धार्मिक स्थलों को खोले जाने के दिशा निर्देशों के तहत एसडीएम राहुल सिलाड़िया ने गुरुवार को ही मंदिर खोले जाने के संबंध में पत्र जारी किया था। इस पर लोक न्यास श्री जटाशंकर धाम ने श्रद्धालुओं को  व्यवस्थित तरीके से कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन करते हुए दर्शन करवाए जाने की व्यवस्था बनाई। गुरुवार की दोपहर श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोले जाने के पहले मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई।

PunjabKesari

इस दौरान मंदिर के पुजारी सहित न्यास कोषाध्यक्ष राकेश धतरा, अधीक्षक जे पी खरे , पुजारी राम अवतार तिवारी ,चौकी प्रभारी के एल दुवे मौजूद रहे। न्यास अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने भी शिव धाम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस संबंध में न्यास अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल तीन कुण्डीयों में से केवल एक कुंडी से जल भरकर मंदिर में भगवान श्री को अर्पित किया जा सकेगा। व्यवस्था के लिहाज से दो कुंडी फिलहाल बंद रहेंगी। स्नान पर पहले की ही तरह रोक है। साथ ही दर्शनार्थियों को मास्क और सोशल डिस्टेंस का भी पालन करना होगा। शिव धाम श्री जटाशंकर में शादी ब्याह के लिए एस.डी.एम. से अनुमति लेना जरुरी होगा। इस पर निर्धारित गाइडलाइन के तहत शादी ब्याह हो सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News