नर्मदा परिक्रमा पर निकले संत ने ट्वीट कर CM शिवराज से की शिकायत, जानिए कौन है डिजिटल बाबा

11/5/2022 3:47:47 PM

खंडवा(निशात सिद्दिकी) : नर्मदा परिक्रमा पर निकले स्वामी राम शंकर उर्फ डिजिटल बाबा ने एक ट्वीट कर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से ओंकारेश्वर मंदिर के रखरखाव ठीक करने की शिकायत की है। डिजिटल बाबा ने अपने ट्वीट में लिखा कि शिवराज जी आपसे प्रार्थना है कि ओंकारेश्वर भगवन के मंदिर का रखाव ठीक करने का समुचित प्रबंध करने की कृपा करे। हमें विश्वास है आपके सोशल मीडिया के सिपाही इस विषय को आपके संज्ञान अवश्य लाएंगे।  बता दें कि डिजिटल बाबा के नाम से पूरे देश में जाने जाने वाले स्वामी राम शंकर इन दिनों मां नर्मदा की परिक्रमा पर निकले हुए हैं।  उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत मध्यप्रदेश के खंडवा में स्थित तीर्थ स्थल ओंकारेश्वर से की है। इसी बीच ओंकारेश्वर मंदिर में अव्यवस्थाओं से आहत होकर उन्होंने यह ट्वीट किया है।

PunjabKesari

सोशल मीडिया से  डिजिटल बाबा के नाम से मशहूर संन्यासी स्वामी राम शंकर  इन दिनों मां नर्मदा की परिक्रमा पर निकले है। उन्होंने 4 नवंबर एकादशी के दिन से ओंकारेश्वर के गोमुख घाट पर पूजा  पाठ के साथ नर्मदा परिक्रमा की शुरू की। डिजिटल बाबा ने पहले दिन 15 किलोमीटर की यात्रा की और  रात्रि विश्राम खेड़ी घाट मोटक्का स्थित श्रीओम आश्रम में किया। डिजिटल बाबा ने परिक्रमा शुरू करने से पहले भगवान ओंकार के ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए। वहां साफसफाई और अव्यवस्थाओं का एक विडियो बना कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को टेग कर लिखा कि  शिवराज जी आपसे प्रार्थना है कि ओंकारेश्वर भगवन के मंदिर का रखाव ठीक करने का समुचित प्रबंध करने की कृपा करे।  हमें विश्वास है आपके सोशल मीडिया के सिपाही आपके संज्ञान में इस विषय को अवश्य लाएंगे। किसी संत के द्वारा इस तरह से शिकायत का यह पहला मामला है। बता दें कि ओंकारेश्वर मंदिर में रोज हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते है।

PunjabKesari

कौन है डिजिटल बाबा

सनातन धर्म, आध्यात्म और भारतीय संस्कृति के विषय को लेकर लगातार सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को जागरूक करने वाले स्वामी राम शंकर को डिजिटल बाबा इस लिए कहा जाता है क्योंकि यह सोशल मीडिया या इंटरनेट के माध्यम से देश दुनियां के लोगों को सनातन धर्म, अध्यात्म और भारतीय संस्कृति के बारे में सवांद स्थापित कर जागरूक करते रहते हैं। सोशल मीडिया पर इनके काफी फॉलोवर्स भी है। डिजिटल बाबा का उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में स्थित खजुरी भट्ट गांव में 1 नवंबर 1987 को हुआ। विद्यार्थी जीवन में डिजिटल बाबा का नाम रामप्रकाश भट्ट था।

डिजिटल बाबा ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीकॉम अंतिम वर्ष की पढाई करने के दौरान ही घर-परिवार, संसार को छोड़कर आध्यात्मिक दुनियां में कदम रख दिया। वर्ष 2008 में 11 नवंबर को अयोध्या के लोमश ऋषि आश्रम के महंत स्वामी शिवचरण दास महाराज से दीक्षा प्राप्त कर वैरागी परंपरा के भक्ति मार्ग में अपना जीवन समर्पित करने का निर्णय ले लिया। स्वामी राम शंकर की हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के बैजनाथ धाम में एक कुटिया है। जिसमें एक अतिथि कक्ष, एक खुद के निवास के लिए कक्ष एवं एक पाठशाला कक्ष है। स्वामी राम शंकर कहते हैं जो सचमुच हिमालय में रह कर साधना करना चाहे ऐसे साधक जन कुटिया में 7 दिन रह सकते हैं। रहने के दौरान बर्तन मांजने से भोजन पकाने तक के सारे कार्य में अतिथि साधक को अनिवार्य रूप से अपना योगदान देना होता है। यहां रहना हर तरह से निःशुल्क हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News