डायनासोर से हुई बैगा जाति की उत्पति... टीचर ने विद्यार्थियों को पढ़ाया पाठ तो मचा हड़कंप, गिरी गाज

2/21/2024 10:42:01 AM

उमरिया (के डी खान): उमरिया में बैगा जाति के लिए गलत शिक्षा देने वाले शिक्षक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की हई है। शिक्षक द्वारा छात्रों को यह शिक्षा दी जा रही थी कि बैगा जाति की उत्पत्ति डायनासोर से हुई है। इस पर अभिभावकों ने आपत्ति जताते हुए उमरिया कलेक्टर को एक शिकायत दी गई थी जिस पर कलेक्टर ने कार्रवाई करते हुए शिक्षक को निलंबित करते हुए करकेली ब्लॉक में अटैच कर दिया है।

PunjabKesari

मामला उमरिया जिले करकेली ब्लाक अंतर्गत ग्राम अचला का है। जहां उमरिया जिले के शासकीय माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ एक शिक्षक की अनोखी करतूत उजागर हुई थी। शिक्षक विजय सिंह बघेल के ऊपर स्कूली छात्रों ने विद्यालय में भ्रामक जानकारी पढ़ाने का आरोप लगा था।‌ छात्रों की माने तो शिक्षक विजय सिंह बघेल के द्वारा कक्षा में बैगा जाति को उत्पत्ति का अनोखा सिद्धांत पढ़ाया जा रहा था। शिक्षक विजय सिंह बघेल छात्रों को बताते हैं कि बैगा जाति की उत्पत्ति डायनासोर से हुई है, जबकि वैज्ञानिक रूप से धरती में मानव जीवन का विकास महज दो से तीन लाख साल पहले हुआ है और डायनासोर का अस्तित्व धरती से करोड़ों साल पहले समाप्त हो चुका था।

PunjabKesari

शिक्षक के इस भ्रामक पाठ से छात्र सहित गांव के अभिवावक भी हैरान और परेशान हुऐ थे और शिक्षक के ऊपर जनजातीय छात्र छात्राओं से अव्यावहारिक बर्ताव और गलत तरीके से संबोधन के आरोप भी छात्र छात्राओं द्वारा लगाए गए थे और शिक्षक की करतूत की शिकायत ग्रामीणों के द्वारा जिले के कलेक्टर  की गई और कार्रवाई की मांग की गई थी। वहीं मामला संज्ञान में आने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा शिक्षक विजय सिंह बघेल के विरुद्ध जांच और कार्यवाही का भरोसा दिया गया था जिस पर उमरिया कलेक्टर के द्वारा कार्यवाही करते हुए जांच को सच पाते हुए आरोपी शिक्षक को प्रभाव से निलंबित करते हुए करकेली ब्लॉक में अटैच किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News