अजब पंचायत का गजब फैसला- समाज में लौटना है तो सिर पर जूता रखकर गौमूत्र पियो

11/17/2021 5:44:35 PM

गुना: मध्य प्रदेश के गुना जिले में पंचायत ने एक परिवार को अजीब फैसला सुनाया है। पंचायत ने मंदिर के लिए कम जमीन देने की बात को लेकर परिवार का गांव से बहिष्कार कर दिया और समाज के दूसरे लोगों से इस परिवार से संबंध रखने को भी मना कर दिया गया। पंचायत ने शर्त रखी कि यदि यह परिवार समाज में वापस लौटना चाहता है तो उसे सिर पर जूता और पगड़ी पैरों में रखनी पड़ेगी। इसके अलावा गोमूत्र भी पीना होगा, साथ ही परिवार के पुरुषों को दाढ़ी भी कटवानी होगी।

PunjabKesari

बेहद हैरान कर देने वाली यह मामला गुना जिले का है। जहां बुजुर्ग हीरालाल कलेक्टर की जनसुनवाई में अपनी समस्या लेकर पहुंचा। उसने अधिकारियों को बताया कि वह ग्वाल समाज से ताल्लुक रखता है। उनका समाज मंदिर का निर्माण करना चाहता है। इसके लिए हीरालाल ने लगभग 1300 वर्गफीट भूमि पर मंदिर निर्माण के लिए दे भी दी है, जिसपर मंदिर का काम चल रहा है। इसके बावजूद समाज की पंचायत ने फरमान जारी कर दिया कि हीरालाल ने मंदिर के लिए कम जमीन दान की है। यह किसी पाप से कम नहीं है। इसलिए हीरालाल को इसका प्रायश्चित करना पड़ेगा। इसके लिए पंचायत ने हीरालाल का समाज से बहिष्कार कर दिया साथ ही समाज के लोगों को उससे कोई संबंध न रखने की हिदायत दी। हीरालाल और उसके परिवार का समाज के किसी भी आयोजन में शामिल होना प्रतिबंधित कर दिया गया है।

PunjabKesari

साथ ही पंचायत ने फरमान दिया कि यदि हीरालाल समाज में अपना मेलजोल रखना चाहता है तो उसे सिर पर जूते रखकर पैरों में पगड़ी रखनी पड़ेगी। साथ ही गौमूत्र पीना पड़ेगा। । यह सुनकर जनसुनवाई में मौजूद अधिकारी भी दंग रह गए और मामले की जांच कराने की बात कही है। पीड़ित परिवार का कहना है उनके परिवार ने 3 बिस्वा जमीन मंदिर के लिए दान कर दी थी लेकिन अब पंचायत दबाव बना रही है कि वह पूरी जमीन मंदिर को दे दे। इस जमीन पर परिवार का घर बना हुआ है। पूरा मामला सुनने के बाद एसडीएम ने जांच के निर्देश दे दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News