अजब MP के गजब अफसर! सरकारी नोट जारी करके बोले- इन जिलों में पक्षियों का आना मना...

2/22/2021 7:28:48 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): बर्ड फ्लू को रोकने के लिए पशुपालन विभाग ने एक अजीबो-गरीब फैसला लिया है। बाकायदा सरकारी नोट जारी कर विभाग ने प्रदेश के चार जिलों में पक्षियों के आने-जाने पर रोक लगा दी है।

निर्देशों में कहा गया है कि तीन महीने तक झाबुआ, मंदसौर और हरदा में कोई भी बाहरी पक्षी नहीं आ सकता है और ना ही जा सकता है। इसके लिए गजट नोटिफिकेशन प्रकाशित किया गया है। दरअसल, प्रदेश में बर्ड फ्लू की शुरुआत झाबुआ, मंदसौर, हरदा और रायसेन जिलों से हुई थी। विभाग के अधिकारियों को आशंका है कि यहां मौजूद पक्षियों में अब भी बर्ड फ्लू का बैक्टीरिया हो सकता है, जिससे संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में संक्रमित क्षे़त्रों से पक्षियों क आवागमन पर रोक लगाई गई है।

PunjabKesari

कबूतर और मुर्गियों को नहीं ले जा सकेंगे
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि निर्देश के मुताबिक संक्रमित क्षेत्रों में मौजूद संक्रमित पक्षियों को खत्म किया जाएगा। वहीं कोई भी व्यक्ति संक्रमित क्षेत्र के 10 किमी तक पक्षियों को नहीं ला और ले जा पाएगा।

ये क्षेत्र होंगे प्रतिबंधित
जानकारी के मुताबिक झाबुआ का रुपीदांडा में 14 जनवरी, मंदसौर के खेड़ा में 18 जनवरी, हरदा के रहटगांव में 19 जनवरी और रायसेन के खमरियागढ़ी गांव को 24 जनवरी से आगामी तीन महीने तक के लिए प्रतिबंधित किया गया है।


Content Writer

meena

Related News