MP News: मध्य प्रदेश में यूनिवर्सिटी के कुलपति अब कहलाएंगे कुलगुरु, मोहन कैबिनेट की मीटिंग में लगी मुहर..

2/7/2024 11:05:46 AM

भोपाल। मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। इस में सबसे महत्वपूर्ण मध्य प्रदेश विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक है। आपको बता दें की जिला स्तर पर चाइल्ड हेल्पलाइन के संचालन की स्वीकृति भी कैबिनेट में मिली है और मध्य प्रदेश में अब शराब भी महंगी हो जाएगी। मध्य प्रदेश में अब विश्वविद्यालय के कुलपति कुलगुरु कहलाएंगे।


मंत्रालय में मोहन यादव की अध्यक्षता में मंत्री परिषद की बैठक हुई। मंत्री परिषद द्वारा कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2023 - 24 में शून्य फ़ीसदी पर कृषकों को अल्प अवधि फसल ऋण दिए जाने की योजना को जारी रखने की स्वीकृति दी है। सहकारी बैंकों के माध्यम से कृषकों को फसल ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही मदिरा दुकानों के वर्ष 2023 - 24 के वार्षिक मूल में 15% की वृद्धि करने का निर्णय भी लिया गया है।

कुलगुरु कहलाएंगे अब कुलपति

मोहन कैबिनेट में विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2024 के माध्यम से मध्य प्रदेश विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 में संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। विधेयक में संशोधन के अनुसार विश्वविद्यालय में कुलपति पद नाम को कुलगुरु किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Recommended News

Related News