महाकाल के भक्तों के लिए खुशखबरी, अब प्रसाद के लिए नहीं लगेगी लंबी लंबी कतारें, जल्द मिल रही ये सुविधा

Tuesday, Sep 10, 2024-02:00 PM (IST)

उज्जैन (विशाल सिंह) : महाकाल मंदिर का लड्डू प्रसादी देश भर में प्रसिद्ध है। कोई भी खास दिन हो या पर्व लड्डू प्रसादी की डिमांड इतनी बढ़ जाती है कि भीड़ जमा हो जाती है। प्रसादी वितरण के लिए मंदिर समिति को एक्स्ट्रा काउंटर लगाने पड़ते हैं। ऐसे में अब श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महाकाल मंदिर में जल्द ही एटीएम मशीन की तरह एक लड्डू की मशीन लगने जा रही है। जिसमें रुपए डालने के बाद भक्तों को लड्डू प्रसादी मिल सकेगा।

PunjabKesari

महाकाल मंदिर समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि लड्डू की मशीन दिल्ली के एक दानदाता लगवा रहे हैं। शुरुआत में सभी आठ काउंटर पर ये मशीनें लगेगी। इसमें रुपए डालने पर लड्डुओं का पैकेट निकलेगा। इससे भगवान महाकाल के भक्तों को जल्द लड्डू प्रसादी मिल सकेगा। इतना ही नहीं मंदिर बंद होने के बाद भी भक्त मशीन से लड्डू ले सकेंगे। खास बात यह कि यह मशीन ऑटोमैटिक चलेगी। इसमें मंदिर समिति के कर्मचारियों को भी नहीं लगाना पड़ेगा।

PunjabKesari

महाकाल मंदिर में रोजाना 30 से 40 क्विंटल लड्डू प्रसादी की खपत होती है। प्रसादी वितरण के लिए 8 काउंटर लगाए जाते हैं। लेकिन पर्व के दिनों जैसे सावन के महीने में, महाशिवरात्रि पर या नागपंचमी पर लड्डू प्रसादी की डिमांड इतनी बढ़ जाती है कि मंदिर समिति रोजाना 50 क्विंटल से अधिक लड्डू प्रसादी बनवाकर रखती है और लड्डू प्रसादी वितरण के काउंटर भी 8 की जगह 15 लगाए जाते हैं। इन सब परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। अब भक्तों को बिना किसी परेशानी से लड्डू की मशीन से प्रसाद मिलेगा।

PunjabKesari

बता दें कि महाकाल मंदिर में मिलने वाला लड्डू का प्रसाद शुद्ध घी और बेसन से बने होते हैं। इसकी डिमांड न केवल भारत में बल्कि विदेशों से आए भक्त अपने साथ लेकर जाते हैं। यह लड्डू प्रसाद 100 ग्राम,200 ग्राम, 500 ग्राम और एक किलो के पैकेट में उपलब्ध रहते है। भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद 400 रुपए किलो में मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News