महाकाल के भक्तों के लिए खुशखबरी, श्रद्धालुओं के लिए फिर खुला महाकाल मंदिर का गर्भगृह

1/6/2023 5:08:34 PM

उज्जैन (विशाल सिंह): उज्जैन के महाकाल मंदिर के दर्शन करने जा रहे भक्तों के लिए एक अच्छी खबर है। 6 जनवरी से आम श्रद्धालुओं के लिए फिर से गर्भगृह के पट खोल दिए गए है। मंदिर प्रबंध समिति ने जानकारी देते हुए बताया कि नए साल की वजह से मंदिर में आने वाले भक्तों की संख्या काफी बढ़ गई थी। इस वजह से 24 तारीख को गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाई गई थी। इस दौरान सिर्फ पुजारी, पंडा ही गर्भगृह में प्रवेश कर सकते थे। लेकिन अब दर्शनार्थियों की संख्या में कमी आने के बाद एक बार फिर से मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश जारी कर दिया गया है। आम दर्शनार्थी अब मंदिर के गर्भगृह में पहुंचकर बाबा महाकाल के दर्शन कर सकते हैं।

PunjabKesari

महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी के अनुसार पूर्व की तरह विशेष दर्शन व्यवस्था लागू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि सुबह 6 से दोपहर 1 बजे तक और शाम 6 से रात 8 बजे तक प्रवेश जारी रहेगा। शुक्रवार को 1500 रुपये का टिकट लेकर श्रद्धालुओं ने गर्भगृह में प्रवेश किया। प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि गर्भगृह में पूजन-अर्चन की दो व्यवस्था रहेंगी।

PunjabKesari

पहली आम श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क और दूसरी विशेष दर्शन सशुल्क। प्रशासक के अनुसार शनिवार, रविवार और सोमवार को श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा रहती है, ऐसे में आम श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

PunjabKesari

शेष दिनों यानी मंगलवार से शुक्रवार तक दोपहर 1 से शाम 4 बजे और शाम 6 से 7:30 बजे तक आम श्रद्धालु नि:शुल्क प्रवेश कर सकेंगे। इस दौरान वे अभिषेक पूजन नहीं कर सकेंगे। हालांकि श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने पर इन दिनों में भी व्यवस्था में बदलाव किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News