MP में फिलहाल स्कूलों में हिजाब पर नहीं लगेगा बैन, विवाद के बाद शिक्षा मंत्री का यू-टर्न

2/9/2022 3:28:23 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश के स्कूलों में हिजाब पर बैन पर बयान को लेकर विवाद बढ़ने पर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने वीडियो जारी कर सफाई पेश की है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश फिलहाल मध्य प्रदेश के स्कूलों में कोई नया ड्रेस कोड लागू नहीं होगा और ना ही सरकार इस पर कोई विचार कर रही है। मेरे बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया है फिलहाल स्कूलों में परंपरागत चालू ड्रेस कोड ही चलेंगे। बता दें कि मंगलवार को स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्कूलों में हिजाब बैन करके ड्रेसकोड लाने का बयान दिया था जिसके बाद विवाद शुरु हो गया था और कांग्रेस ने सरकार को घेरना शुरु कर दिया था वहीं सत्ता और संगठन ने भी उनके इस बयान पर असहमति जताई जिसके बाद इंदर सिंह परमार ने सफाई दी है।
 

मंगलवार को स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने का एक बयान सामने आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि हिजाब यूनिफॉर्म कोड का हिस्सा नहीं है। हम अनुशासन को प्राथमिकता देंगे, इसलिए स्कूलों में सभी छात्रों का एक सामान ड्रेस कोड होगा। अगर कोई पहनकर स्कूल में आता है, तो यह अनुशासन के उल्लंघन की श्रेणी में आयेगा। प्रदेश के सभी स्कूलों में एक ही ड्रेस कोड लागू होगा। जिसका पालन सभी विद्यार्थियों को करना होगा। शिवराज सरकार का एक ही उद्देश्य है कि सभी विद्यार्थियों में समानता का भाव रहे। 

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में आगामी सत्र से एक ड्रेस कोड के नियम पर स्कूल शिक्षा विभाग काम कर रहा है। अगले ही सत्र से गणवेश की पूरी सूचना जारी कर दी जाएगी। हम ड्रेस कोड पर चर्चा करेंगे ड्रेस कोड लागू होना चाहिए। जिस स्कूल का यूनिफॉर्म तय किया गया है वहीं यूनिफार्म पहन कर आये तो ही अच्छा होगा।

मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि योजनाबद्ध तरीके से शिक्षा को गलत पेश करने कि देश में कोशिश की जा रही है। भारत की मान्यता है कि जो जिस परंपरा में लोग निवास करते हैं, उसका वह अपने घरों तक पालन करें। स्कूलों में तो हमको जो ड्रेस कोड लागू किया गया है। उसका पालन करना चाहिये। यह एक प्रकार से जानबूझकर देश का माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके बाद कांग्रेस ने इसका विरोध शुरु किया था और कर्नाटक की तरह राजनीतिक विवाद बढ़ गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News