MP की लाडली बहनों को अब हर महीने मिलेंगे 1250 रुपये! रक्षाबंधन पर सीएम शिवराज का लाडली बहनों को बड़ा उपहार

Sunday, Aug 27, 2023-03:29 PM (IST)

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहनों के लिए रक्षाबंधन से पहले एक बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने प्रदेश की 1.25 करोड़ लाडली बहनों को लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली राशी 1 हजार से बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी गई है। प्रदेश की लाडली बहनों को यह बढ़ी हुई यह राशि अक्टूबर माह से मिलने लगेगी। इस दौरान उन्होंने एक करोड़ से अधिक लाडली बहनों के खाते में ढाई सौ रुपए रक्षाबंधन के गिफ्ट के तौर पर दिए। इसके अलावा भोपाल के जंबूरी मैदान में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने और भी कई बड़े ऐलान किए। उन्होंने प्रदेश की लाड़ली बहनों के हित में आवश्यक सुविधाओं की जानकारी दी।

PunjabKesari

अब 21 से 22 साल की बहनों को भी मिलेगा योजना का लाभ

बता दें कि लाडली बहना योजना शिवराज सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत बीते दो महीने से प्रदेश की सवा करोड़ लाडली बहनों को एक-एक हजार रुपए की राशि खाते में प्रदान की जा रही थी। योजना की सफलता और लाडली बहनों के बढ़ते प्यार को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना में बदलाव किया है और अब 21 से 22 साल के बीच की लाडली बहनों को भी योजना अंतर्गत राशि दी जाएगी। 21 से 22 साल के आयु वर्ग की महिलाओं को इस योजना में शामिल करने के बाद, प्रदेश में लाडली बहना योजना के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ 29 तक पहुंच गई है। बीते दिनों सीएम शिवराज ने घोषणा की थी कि 27 अगस्त को वे अपनी लाडली बहनों को राखी का उपहार देंगे। सीएम शिवराज की घोषणा के अनुरुप ही राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान पर लाडली बहना सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

PunjabKesari

लाडली बहना योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ी

शिवराज सरकार की यह योजना महिला जगत में एक नई आशा लेकर आई। अब लाडली बहना योजना के लाभार्थियों की संख्या में और इजाफा हो गया है। समय समय पर सीएम शिवराज सिंह ने इस योजना में कई बदलाव किए। पहले प्रदेश की सवा लाख लाडली बहनों को एक हजार रुपए का लाभ मिल रहा था, अब प्रदेश में प्रदेश के 1 करोड़ 29 लाख 77 हजार 199 महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा। सीएम शिवराज ने योजना के लिए पात्रता की आयु सीमा को 23 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दिया है। इसके अलावा ऐसी महिलाएं जिनके परिवार में ट्रैक्टर है, वे भी योजना का लाभ देने का फैसला किया गया है। इसमें प्रदेश की 4 लाख 77 हजार 199 महिलाएं हर माह एक हजार रूपये का लाभ पाने के लिए पात्र हो गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News