नाग पंचमी पर भगवान नागचंद्रेश्वर ने दिए दर्शन! साल में सिर्फ एक बार आते हैं भक्तों के सामने

8/13/2021 1:00:49 PM

उज्जैन: आज देश भर में हिन्दुओं का पवित्र त्योहार नाग पंचमी मनाई जा रही है। इस अवसर पर उज्जैन में महाकाल मंदिर के शीर्ष पर स्थित नागचंद्रेश्वर के पट खुलते हैं। इसी परंपरा का पालन करते हुए मध्य रात्रि में नागचंद्रेश्वर के पट खोल दिए गए। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसलिए सभी श्रद्धालु लाइव प्रसारण के माध्यम से नागचंद्रेश्वर के दर्शन कर सकते हैं।

PunjabKesari

बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध ज्योर्तिलिंग महाकालेश्वर मंदिर के शीर्ष पर नागचंद्रेश्वर विराजमान हैं। नाग पंचमी पर हर साल नागचंद्रेश्वर के पट 24 घंटे के लिए खोले जाते हैं और विशेष पूजा अर्चना की जाती है।

PunjabKesari

इसी कड़ी में गुरुवार रात को ही नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट खोले दिए गए और विशेष पूजन, अभिषेक किया गया। कोरोना प्रोटोकॉल के मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक है इसलिए सभी श्रद्धालु लाइव प्रसारण के माध्यम से घर बैठे नागचंद्रेश्वर के दर्शन का लाभ ले रहे हैं।

PunjabKesari

इसके लिए मंदिर परिसर के चारों ओर बड़ी बड़ी एलईडी लगाई गई है। वहीं 24 घंटे बाद रात के ठीक 12 बजे मंदिर का पट बंद कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि महाकालेश्वर मंदिर बहुत प्राचीन है और दुनिया का इकलौता मंदिर है जहां शेष शैया पर भगवान विष्णु की जगह महाकाल शिव की प्रतिमा विराजमान है। इस मंदिर का विशेष महत्व है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News