नीमच में दरगाह के पास हनुमान की मूर्ति स्थापित करने पर बवाल! हिंदू- मुस्लिमों में पत्थरबाजी, आगजनी और तोड़फोड़, धारा 144 लागू

5/17/2022 12:53:58 PM

नीमच(मनीष बागड़ी): नीमच सिटी में कचहरी एरिया दरगाह के पास हनुमान की मूर्ति बैठाने को लेकर बवाल हो गया। इस दौरान पत्थरबाजी व आगजनी की घटना भी हुई। जानकारी के अनुसार विवाद का कारण नीमच सिटी के पुरानी कचहरी के समीप क्षेत्र में हनुमान की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी जिसको लेकर विशेष समुदाय के लोगों ने कहा कि यहां दरगाह का स्थान बताकर इसका विरोध किया। जिस पर शाम 6 बजे के करीब दोनों पक्षों में विवाद की स्थिति निर्मित हो गई थी।
देखिए पूरा वीडियो...


इस दौरान काफी बड़ी संख्या में दोनों पक्षों के लोग यहां उपस्थित हो गए थे। जिन्हें पुलिसकर्मियों द्वारा समझाया भी गया था। किन्तु इस दौरान कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा पत्थरबाजी की घटना को अंजाम देना शुरू कर दिया गया जिससे वहां के हालात बेकाबू हो गए और दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने हो गए। इस दौरान जानकारी सामने आई कि एक वर्ग विशेष के स्थान पर आगजनी की घटना हो गई फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हुई और कई गाड़ियों में तोड़-फोड़ भी कर दी गई। इस दौरान पुलिसकर्मी लोगों को समझाईश व पत्थर फेंकने से मना करते रहे। वही विवाद के दौरान 4 से 5 बाइक क्षतिगस्त हो गई हैं।

PunjabKesari

आंसू गैस से स्थिति को किया नियंत्रण
इस दौरान वहा मौजूद कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे। हालात को संभालने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए डंडे भी चलाए। मौके पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पूरे नीमच सिटी क्षेत्र को कर्फ्यू जैसी स्थिति में तब्दील कर दिया गया है। हालात को काबू में करने के लिये पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी निगरानी है। लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई।

ये मामला पूरा मामला
पुरानी कचहरी स्थित दरगाह के पास हनुमान की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी जिसको लेकर वर्ग विशेष के लोग व मूर्ति के समर्थित लोगों में विवाद की स्थिति निर्मित हो गई थी। मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा और पूजा अर्चना को लेकर विरोध हुआ था।

PunjabKesari

विवाद सुलझाने के लिए दोनों पक्षों को थाने बुलाया, लेकिन पहले ही हो गया विवाद
दोनों पक्षों में विवाद बढ़ गया। पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने पर आपसी चर्चा के लिए बुलवाया था। इसी दौरान शाम को विवाद वाले स्थान पर कुछ लोग एकत्रित हो गए। देखते ही देखते भीड़ जमा होने लग गई थी। इस बीच जब यह सूचना आई कि आरती करने लोग जमा हुए है तो दरगाह पर भी काफी लोग आ गए। इस बात की सूचना पुलिस को मिली तो पुलिस भी वहां पहुंची। इसी दौरान अचानक से दोनो पक्षों में पथराव हो गया। पथराव में एक व्यक्ति को चोट आई है। वही पुलिस के एक अधिकारी भी चोटिल हुए हैं। जिन्हें जिला अस्पताल भर्ती कराया गया है। पुलिस ने नीमच सिटी क्षेत्र धारा 144 लागू कर दी है। किसी भी स्थान पर 4 लोग एक साथ खड़े नहीं हो सकते या रह सकेंगे।

PunjabKesari

पांच थानों की पुलिस मौके पर
माहौल बिगड़ता देख मौके पर घटना की सूचना मिलने के बाद नीमच जिले की करीब 5 थानों का पुलिस बल को मौके पर तैनात कर दिया गया हैं। साथ नीमच कलेक्टर मंयक अग्रवाल, एसपी सूरज कुमार वर्मा सहित नीमच एडीएम नेहा मीना, व जावद एसडीएम राजेन्द्र सिंह, सीएसपी राकेश मोहन शुक्ल सहित प्रशासनिक बल मौके पर पहुंच गए थे और बड़ी संख्या में पूरे इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 

एसपी ने दी हिदायत 
घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक सुरज कुमार वर्मा ने बताया कि यह पूरी घटना हनुमान की मूर्ति की स्थापना को लेकर निर्मित हुई थी जिस पर दोनों पक्षों के लोगों को समझाईश के लिये बुलाया गया था पर विवादित स्थल पर दोनों पक्षों की भीड़ एकत्रित हो गई जिसके बाद कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा पत्थरबाजी की घटना को अंजाम दिया गया। जिसके बाद पूरे इलाके में प्रशासन द्वारा सख्ती की गई और आवश्यकतानुसार आंसू गैस के गोले छोड़े गए थे। अभी हालात नियंत्रण में है और पूरे इलाके में पेट्रोलिंग की जा रही है। सभी को घरों में रहने की हिदायत दी गई थी। पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News

Recommended News