MP: पहली महिला फाइटर पायलट को मिला नारी शक्ति सम्मान, उड़ाया था मिग-21 लड़ाकू विमान

3/9/2020 10:38:39 AM

भोपाल/नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस(International Women's Day)के मौके पर मध्यप्रदेश की महिला पायलट अवनि चतुर्वेदी (Avani chaturvedi) ने राष्ट्रपति की ओर से बड़ा सम्मान मिला है। अवनि के साथ साथ दो अन्य महिला फाइटर पायलट को भी यह सम्मान मिला है। इन तीनों ने 2018 में मिग 21 विमान की पहली उड़ान भरकर महिला पायलट होने का गौरव प्राप्त किया था। अवनि चतुर्वेदी ने इस इंवेंट दौरान कहा कि केरियर चाहे कोई भी चुनों लेकिन दृढ़ सकंल्प के साथ मेहनत करो सफलता अपने आप आपके कदम चूमेंगी। केवल यही वह चीज है, जो आपके रास्ते में आने वाली रुकावटें दूर कर देंगी।

 

अवनि को बचपन से ही पक्षियों की तरह आसमान में उड़ने का शौक था और उसने इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए हैदराबाद एयरफोर्स एकेडमी से ट्रेनिंग ली। फिलहाल वह राजस्थान के सूरतगढ़ में स्क्वॉड्रन नंबर-23 में तैनात हैं। 2018 में उन्हें फ्लाइट लेफ्टिनेंट बनाया गया था। 2018 में अवनि को वनस्थली विद्यापीठ ने डॉक्टरेट की उपाधि से भी सम्मानित किया गया था।

PunjabKesari
 

अवनि आर्मी परिवार से है। उनके पिता एग्जीक्यूटिव इंजीनियर हैं। अवनि के भाई भी आर्मी में कैप्टन हैं। चाचा समेत परिवार के कई सदस्य आर्मी के जरिए देशसेवा में जुटे हैं। इंडियन एयरफोर्स में शामिल होने के बाद अवनि ने बताया था कि इस वजह से उसने आर्मी की लाइफ को करीब से देखा है और उसे यह लाइफ पसंद है। खास बात यह कि उन्होंने घर में बिना किसी को बताए एयरफोर्स के लिए आवेदन दिया था। उसका चयन होने पर ही परिजनों को इस बारे में जानकारी मिली थीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News