भोपाल के इस शख्स ने बनाया कोरोना प्रूफ ऑटो, देखिए तस्वीरें

6/5/2020 4:16:51 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): वैश्विक महामारी कोरोनावायरस ने लोगों के दिलों में इस कदर घर कर लिया कि लोग कोरोना को हराने के लिए नए-नए प्रयोग करने लगे हैं। एक नया प्रयोग अरेरा कॉलोनी (ई-5) में रहने वाले 60 वर्षीय ऑटो मोबाइल कंसल्टेंट नीरज गुलाटी ने किया है। उन्होंने एक ऑटो को इस ढंग से दो भागों में बांटा कि सवारी और ड्राइवर में सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे और मास्क, सैनिटाइजर जैसी चीजें भी इसी पर उपलब्ध हो।

PunjabKesari

दरअसल, नीरज गुलाटी ने कुछ दिन पहले अपने जान पहचान वाले ऑटो ड्राइवर को ऑटो डिजाइन करने की बात कही। ड्राइवर की ओर से हरी झंडी मिलने पर गुलाटी ने ऑटो को डिजाइन करना शुरू किया। कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऑटो हर तरह से परफैक्ट है। इसमें सैनिटाइजर की बोतल और मास्क रखने की सुरक्षित जगह बनी है। साथ ही ड्राइवर व यात्रियों के बीच एक फ्रेम लगाकर उसे दो भागों में बांटा गया है, ताकि यात्री व ड्राइवर के बीच सुरक्षित शारीरिक दूरी बनी रहे।

PunjabKesari
PunjabKesari

ऑटो में ड्राइवर की सीट के पास एक और बॉक्स बनाया गया है, जिसमें अलग से सैनिटाइजर रखने की व्यवस्था है। जिसका इस्तेमाल यात्री के जाने के बाद सीट को साफ करने के लिए किया जाता है। इसमें मास्क बॉक्स की सुविधा भी उपलब्ध है। कोरोना वायरस से सुरक्षा की दृष्टि से बनाए इस ऑटो में एक बॉक्स मास्क रखने के लिए लगा है। यदि यात्री के पास मास्क नहीं है तो वह ऑटो वाले से मास्क खरीद कर पहन सकेंगे। नीरज गुलाटी ने बताया कि ऑटो को डिजाइन करने में करीब 1800 रुपये खर्च आया है।

PunjabKesari

यहां से लिया आइडिया नीरज गुलाटी के अनुसार, कुछ दिनों पहले दक्षिण भारत के किसी शहर की टैक्सी का वीडियो सोशल मीडिया पर देखा था। इसमें टैक्सी को दो भागों में बांटा गया था। साथ ही सैनिटाइजर व मास्क रखने की व्यवस्था की गई थी। इसी से प्रेरित होकर ऑटो को भी इस तरह डिजाइन किया ताकि खुद भी सुरक्षित रहे और यात्री भी कोरोना वायरस के खौफ के बिना यात्रा कर सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News