MP में फिर खिला कमल, बीजेपी 2 तिहाई बहुमत के करीब...बड़ा सवाल कौन होगा नया मुख्यमंत्री? क्या रिपीट होंगे शिवराज सिंह चौहान

12/3/2023 9:53:09 PM

भोपाल: मध्‍य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना का कार्य अंतिम चरण में है। मध्‍य प्रदेश में भाजपा को दो तिहाई बहुमत हासिल होता नजर आ रहा है। रात के 9 बजे तक भारतीय जनता पार्टी ने 146 सीटों पर चुनाव जीत लिया है और 18 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस पार्टी को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस के उम्मीदवार 49 सीटों पर चुनाव जीत गए हैं और 16 सीटों पर उसके उम्मीदवार अभी भी आगे हैं। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍य मंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीत गए हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर पल पल की अपडेट के लिए राजधानी भोपाल में लगातार अपडेट ले रहे हैं। इस सबसे बीच अभी अहम सवाल यह है कि मध्य प्रदेश की सीएम की कुर्सी पर कौन विराजमान होगा। क्या चार बार मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद का दायित्‍व संभाल चुके शिवराज सिंह चौहान को एक और मौका मिलेगा या प्रदेश को एक नया सीएम मिलेगा।

PunjabKesari

वहीं बात की जाए नेताओं के बयानों की तो विजयवर्गीय से लेकर शिवराज सिंह चौहान ने अभी तक सीएम फेस को लेकर कोई बयान नहीं दिया है। मीडिया ने जब भी सीएम फेस को लेकर नेताओं से बात करनी चाहिए तो सभी इस सवाल के जवाब से कन्नी काटते नजर आए। हालांकि अब नतीजें सामने आ गए हैं तो ऐसे में मप्र में भाजपा के सामने अब मुख्‍यमंत्री की कुर्सी बनी बड़ी चुनौती बन गई है।

PunjabKesari

इसका बड़ा कारण यह है कि इस बार मध्य प्रदेश में तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ राष्‍ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय मैदान में हैं। नरेंद्र सिंह तोमर और विजयवर्गीय अच्छी बढ़त के साथ जीत की ओर अग्रसर हैं। ऐसे में सीएम का पद अब कौन संभालेगा यह दिलचस्‍प सवाल बन गया है।

PunjabKesari

राजनीतिक विश्‍लेषकों के अनुसार मुख्‍यमंत्री पद के लिए शिवराज सिंह चौहान प्रबल दावेदार हैं, लेकिन तीन केंद्रीय मंत्रियों प्रहलाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर और फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते के मप्र के चुनावी मैदान में उतरने के साथ ही मुख्‍यमंत्री का चेहरा कौन को लेकर चर्चाओं का दौर आरंभ हो गया था। जाहिर है ये तीन नेता भी सीएम पद के दावेदारों में शुमार किए जा रहे हैं। हालांकि फग्गन सिंह कुलस्ते चुनाव हार चुके हैं। इनके अलावा भाजपा महासचिव और दिग्गज नेता कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी प्रमुखता से सामने आ रहा है। यही स्थिति केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को लेकर भी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News