पवित्र रमज़ान में गरीबों को बांटी गई अफ्तार किट राशन

4/8/2022 7:22:48 PM

दमोह(इम्तियाज चिश्ती): रमज़ान का पवित्र माह चल रहा है। ऐसे में हर मुसलमान चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा नेक काम के साथ इबादत करें और सबाव कमाएं। इसी को ध्यान में रखते हुए दमोह की मुहम्मदी मस्जिद में आर्थिक रूप से कमजोर परवारों को अफ्तार किट बांटने का काम किया गया। हर साल रमजान माह में इस अफतार किट के जरिए बतौर ज़कात जरूरतमंद परिवारों को एक माह का राशन दिया गया। इस प्रोग्राम की खास बात ये थी की जकात लेने वालों की पहचान को छिपाया गया।

PunjabKesari

रमजान के पवित्र माह में जितना सबाब रोज़ा रखकर तिलावत करने का है। उतना ही सबाब अपनी कमाई से गरीबों का हक निकलकर उन्हें बांटने का है और इस बेहतर काम को अंजान देने का  काम किया है सामाजिक संस्था " ह्यूमन वेलफेयर सोसायटी" ने है जो हर साल इसी तरह  गरीबों को ईद के पहले उनके घरों में महीने भर का राशन उपलब्ध कराती है।

PunjabKesari

दमोह के जबलपुर नाका मस्जिद में जुमा की नमाज बाद ऐसे कई परिवार की महिलाए और जरूरतमंद लोग पहुंचे जो गरीबी और तंगहाली के बीच अपने  परिवार का गुजर बसर कर रहे हैं। इन लोगों को जब एक माह का राशन मिला तो खुशी का ठिकाना न रहा। रमजान के पहले हफ्ते में ही ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी के लोग इलाकों में सर्वे कर ऐसे दर्जनों परिवारों को चुनते हैं जो रमजान किट के असल हकदार होते हैं। इस प्रोग्राम की खास बात ये है कि  जकात लेने वालों की पहचान को पूरी तरह से छिपाया जाता है ताकि उन्हें किसी के सामने रुसवा न होना पड़े। अब जरूरी होगा कि इस प्रोग्राम से सबक लेकर हैसियत वाले लोग सामने आएं और  जरूरतमंदों को जकात देकर रमजान का अहम फर्ज अदा कर सत्तर गुना सबाब हासिल करें ताकि गरीब की ईद भी ख़ुशी ख़ुशी हो सके ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News