फसल नुकसान के साथ पशु हानि की भी भरपाई करेगी सरकार, CM शिवराज बोले- हम किसान भाई बहनों के साथ

3/20/2023 4:45:30 PM

भोपाल(विवान तिवारी): मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों में हुई असमय बारिश और ओलावृष्टि ने प्रदेश के कई जिलों के खेतों में लहलहाती फसलों को बर्बाद कर दिया है। इससे जहां एक और किसानों के चेहरे पर मायूसी है तो वही दूसरी ओर इस पूरे मामले को लेकर के प्रदेश में सियासत गरमा गई है। एक तरफ कांग्रेस शिवराज सरकार को घेरने में लगी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को लेकर के कई महत्वपूर्ण निर्देश अधिकारियों को दे दिए हैं। बर्बाद हुई फसलों और पशु हानि को लेकर उन्होंने एक समीक्षा बैठक रखी। बैठक को लेकर आई जानकारी के अनुसार प्रदेश के 20 जिलों में असमय बारिश और ओलावृष्टि की जानकारी आई है। 6 से 8 मार्च के लगभग हुई बारिश के दौरान पहले फेस का सर्वे पूरा हो चुका है।

PunjabKesari

• 16 से 19 मार्च के बीच बर्बाद हुई फसलों का सर्वे हो चुका है शुरू: सीएम

इस पूरे मामले को लेकर के ऐसी जानकारी मिली है कि 16 से 19 मार्च के बीच बर्बाद हुई फसलों का सर्वे शुरू हो गया है। सभी जगह सर्वे दल गठित हो चुके है और सर्वे का काम चल रहा है। बता दे कि सर्वे दल में राजस्व, कृषि और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अमले को शामिल किया गया है।

• मुख्यमंत्री ने सर्वे में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना होने के दिए निर्देश

बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबंधित अधिकारियों को सीधे तौर पर यह निर्देश दिए हैं कि सर्वे में लापरवाही ना हो, पूरी ईमानदारी से सर्वे किया जाए और किसी भी प्रकार की कोई गलती ना करें। रिवेन्यू,  कृषि और पंचायत विकास के अमले को सर्वे में एक साथ शामिल करें। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि सर्वे पूरा होने के बाद सूची को पंचायत के दफ्तर में लगा दिया जाए।

PunjabKesari

• सर्वे पर किसान को कोई आपत्ति होगी तो उसका भी निराकरण किया जाए: सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह साफ कहा कि सर्वे होने के बाद किसी किसान की आपत्ति आती है तो उसका भी निराकरण किया जाए। पूरी ट्रांसपेरेंसी के साथ, संवेदना के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसानों के साथ है। आरबीसी 6-4 के अंतर्गत फसल नुकसान की भरपाई की जाएगी।

• बर्बाद फसलों के साथ-साथ पशु हानि की भी भरपाई करेगी सरकार

जहां एक तरफ असमय बारिश और ओलावृष्टि को लेकर के प्रदेश भर में चर्चाएं चल रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिर्फ बर्बाद फसलों को लेकर के ही निर्देश नहीं दिया बल्कि प्राकृतिक आपदा में प्रदेश भर में हुए पशु हानि को लेकर भी गंभीर दिखाई पड़े। उन्होंने निर्देश दिए कि पशु हानि की भी सूचना आई है पशु हानि के भी नुकसान की भरपाई मध्यप्रदेश सरकार करेगी। बैठक के बाद आई जानकारी के अनुसार फसल सर्वे का पूरा काम 25 मार्च तक हो जाएगा।                        


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News