महाशिवरात्रि: बाबा महाकाल के गर्भगृह में प्रवेश पर लगा प्रतिबंध, VIP को भी बाहर से करने होंगे दर्शन

2/19/2020 12:39:15 PM

उज्जैन: बाबा महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। यह व्यवस्था जिले के प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा के निर्देश पर रहेगी। इस निर्देश के अनुसार मंदिर के गर्भगृह में वीआईपी भी जाकर दर्शन नहीं कर पाएंगे। इसके बाद प्रशासन की काफी चिंता दूर हुई है और प्राेटाेकाल का भी झंझट नहीं रहेगा। वहीं मंदिर समिति ने शासन की इस निर्णय के बाद राहत की सांस ली है। इसके बाद मंदिर प्रशासन का पूरा ध्यान सामान्य श्रद्धालुओं काे कम समय में दर्शन करवाने पर है। ताकि उन्हें ज्यादा वक्त तक कतार में न लगना पड़े। अधिकारी ये मानकर चल रहे हैं कि सामान्य श्रद्धालु काे कम से कम एक से सवा घंटे में दर्शन हाे सकेंगे। बाबा महाकाल के प्रसादी लड्डू देशभर में प्रसिद्ध हैं। महाशिवरात्रि के पर्व पर देश विदेश से काफी मात्रा में श्रद्धालु आते हैं। इसके लिए प्रशासक एसएस रावत ने बताया कि पर्व के लिए 125 क्विंटल लड्डू प्रसादी तैयार करवा रहे हैं। 
PunjabKesari

श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं
मंदिर में दर्शन करने वालों श्रद्धालुओं काे कतार में लगने से पहले अपने जूते-चप्पल हरसिद्धि मार्ग पर बने काउंटराें पर रखने हाेंगे। लेकिन ये जूते चप्पल जब वे मंदिर के निर्गम द्वार से बाहर निकलेंगे ताे यहां के काउंटराें पर उन्हें अपने जूते-चप्पल मिलेंगे। जूते-चप्पल रखते वक्त श्रद्धालु काे टाेकन व रैक नंबर दे दिया जाएगा। इधर, इसके बाद ये जूते-चप्पल थैलियाें में भरकर लाेडिंग वाहन से निर्गम द्वार के पास पहुंचेंगे। इन थैलियाें पर टाेकन व रैक नंबर लिखे रहेंगे। जिससे ये आसानी से दर्शनार्थी काे मुहैया करवाए जा सकेंगे। समिति इस व्यवस्था के लिए 6 छाेटे लाेडिंग वाहन व 20 श्रमिकाें काे काम पर रख रही है।

PunjabKesari

स्टॉल के लिए अनुमति जरुरी
महाशिवरात्रि दौरान मंदिर के बाहर प्रसाद एवं अन्य सामग्री के लिए स्टॉल लगाने के लिए मंदिर की चार सदस्यों की समिति से अनुमति लेनी होगी। समिति में उप प्रशासक पुष्पेंद्र अहके, महाकाल थाना टीआई, खाद्य अधिकारी बसंत शर्मा एवं रूबी यादव शामिल हैं। ये समिति संस्था और व्यक्ति विशेष द्वारा वितरित किए जाने वाले प्रसाद व अन्य सामग्री के लिए स्टॉल आदि की अनुमति स्थान तय करके जारी करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News