बंगाली समाज ने दी मां दुर्गा को विदाई, प्रतिमा विसर्जन से पहले मनाया सिंदूर उत्सव

10/16/2021 4:19:03 PM

इंदौर(गौरव कंछल): शारदीय नवरात्रि पर बंगाली समाज द्वारा मां दुर्गा की आराधना की गई। वहीं विजयादशमी के मौके पर मां की विदाई की गई। प्रतिमा विसर्जन के लिए ले जाने से पहले इंदौर में भी बंगाली समाज के लोगों ने सिंदूर खेला उत्सव मनाया। मां की विदाई के इस उत्सव में सुहागिन महिलाओं ने पान के पत्ते से मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित किया और फिर एक दूसरे को सिंदूर लगाकर उत्सव मनाया। हालांकि कोरोना के कारण कई तरह की पाबंदियां नज़र आईं।

PunjabKesari

दशहरे के मौके पर बंगाली समाज की महिलाओं ने सिंदूर खेल मनाया। कोविड प्रोटोकॉल के बीच महिलाओं ने एक दूसरे को सिंदूर लगाया और सुहाग की लंबी आयु की शुभकामनाएं दी। मान्यता है कि मां दुर्गा मायके से विदा होकर ससुराल जाती हैं तो सिंदूर से उनकी मांग भरी जाती है। बंगाली महिलाएं लाल पाड़ की ऑफ व्हाइट साड़ियां, हाथों में लाल चूडि़यां, माथे पे बड़ी लाल बिंदी में नज़र आई।

PunjabKesari

देवी प्रतिमा के विसर्जन से पहले बांग्लाभाषी महिलाओं ने सुंदर सजी थालियों में रखा सिंदूर मां को लगाया। थाली में सिंदूर के साथ पान का बीड़ा, पान के पत्ते, दूर्वा, सुपारी और धान के दाने रखकर पूजन किया। इस आयोजन में कई ऐसी महिलाएं शामिल हुई जिनका शादी के बाद पहला सिंदूर खेला रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News