धर्मांतरण पर क्यों सफाई दे रहे हैं ताम्रध्वज साहू, BJP conversion को लेकर क्यों है गंभीर?

5/19/2022 6:12:13 PM

रायपुर (शिवम दुबे): छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण (religion change in chhattisgarh) का मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में है। धर्मांतरण (religion conversion) के मुद्दे को लेकर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू (Home Minister Tamradhwaj Sahu) के बयान पर बीजेपी, (bjp) सरकार को घेरने में जुटी हुई है। बीजेपी का कहना है कि गृह मंत्री (home minister) ने स्वीकारा है कि प्रदेश में धर्मांतरण (conversion) हो रहा है लेकिन अपने इस बयान के बाद गृह मंत्री इस पर सफाई देते हुए भी नज़र आए। छ्तीसगढ़ में धर्मांतरण की सियासत (politics of conversion) पर पढ़िए हमारी खास रिपोर्ट...

PunjabKesari

गृह मंत्री का वायरल वीडियो

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू (Home Minister Tamradhwaj Sahu) का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में गृह मंत्री (Home Minister) समाज के लोगों को संबोधित करते नजर आ रहे हैं। सामाजिक कार्यक्रम (social program) में ताम्रध्वज साहू ने अपने संबोधन में उन लोगों से सवाल किया जो दूसरे धर्म को अपना रहे हैं। गृह मंत्री इस वीडियो (Video) में कह रहे हैं कि धर्मान्तरण (conversion) करने वाले उनसे इस विषय में बहस कर सकते हैं। वायरल वीडियो (viral video) में गृह मंत्री यह भी कह रहे हैं कि वे सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। 

सरकार खुद स्वीकार रही है कि हो रहा है धर्मांतरण: बीजेपी 

उधर, बीजेपी (bjp) अब फिर से धर्मान्तरण के मुद्दे को हवा देने में जुट गई है। विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक (leader of opposition dharamlal kaushik) ने कहा है कि सरकार के गृह मंत्री (home minister) खुद स्वीकार कर रहे है कि प्रदेश में धर्मांतरण (conversion)  हो रहा है। नेता प्रतिपक्ष के अनुसार एक सामाजिक कार्यक्रम में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू धर्म परिवर्तन (conversion) ना करने की सलाह दे रहे हैं। धरमलाल कौशिक (dharamlal kaushik) ने गृह मंत्री की तारीफ करते हुए उनकी ही सरकार पर धर्मान्तरण पर लगाम ना लगा पाने का गंभीर आरोप भी लगाया।

धर्मांतरण का मुद्दा ना उठाने पर 'गंभीर अपराध': नेता प्रतिपक्ष

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक (leader of opposition dharamlal kaushik) का कहना है कि एक तरफ प्रदेश की कांग्रेस सरकार (congress government) यह मानने को ही तैयार नहीं रहती कि राज्य में धर्मांतरण का खेल (play of conversion) चल रहा है। दूसरी तरफ गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू (home minister), खुद स्वीकार कर रहे हैं कि लोग धर्म परिवर्तन कर रहे हैं। धरमलाल कौशिक (dharamlal kaushik) ने कहा कि प्रदेश के कई समाज में इसका प्रभाव भी दिख रहा है। विभिन्न समाजों के लिए धर्मान्तरण चिंता का विषय बन गया है। नेता प्रतिपक्ष ने इस मामले में राज्य सरकार पर गंभीर ना होने के आरोप भी लगाया है। 

PunjabKesari

गृह मंत्री की सफाई? 

इधर अपने बयान पर सफाई देते हुए गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू (Tamradhwaj Sahu) ने कहा कि अनावश्यक चीजें दूसरे तरीके से पेश किया गई है। धर्मांतरण (conversion) से बचे या इस प्रकार से बात नहीं कहा है, मंदिर का लोकार्पण था ,मंदिर का लोकार्पण कार्यक्रम में कहा कि हमारा समाज बहुत से जैसे कबीरपंथी, गायत्री परिवार में बंटे  हैं, जहां बंटा हुआ है वहां दृढ़ विश्वास से रहें, जो मानव जीवन मिले, उसके लक्ष्य तक पहुंचे, परिवर्तित मत करो, अपना जो धर्म पर है उस पर विश्वास हो, उस पर रहो, ऐसा कहा है, उसे अनावश्यक पेश किया है, किसी दूसरे दृष्टिकोण से नहीं कहा है। 

विपक्ष के सरकार पर ताबड़तोड़ हमले

धर्मांतरण के मुद्दे पर विपक्ष (opposition) लंबे समय से सवाल खड़े करता आया है। राज्य सरकार (state government) धर्मांतरण के मुद्दे को लेकर गंभीर नहीं है। लेकिन मंत्री ताम्रध्वज साहू के वायरल वीडियो में दिया हुआ बयान और अब दूसरे बयान के जरिए पहले बयान पर दी गई सफाई अपने आप में ही कई सवाल खड़े करता है। देखने वाली बात यह होगी कि क्या आगामी विधानसभा चुनाव 2023 (assembly election 2023) में धर्मांतरण विपक्ष के लिए चुनावी मुद्दा साबित होता है या नहीं? 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Related News

Recommended News