बेटियों के नाम रहा सीएम शिवराज का दिन, बेटियो पर होती रही सौगातों की बारिश

11/2/2022 5:35:12 PM

भोपाल (विवान तिवारी): 2 नवंबर का दिन इतिहास के पन्नो में दर्ज हो गया है, वो इसलिए मध्यप्रदेश के मुखिया ने आज का ये पूरा दिन प्रदेश के बेटियो के नाम कर दिया। लाडली लक्ष्मियों के साथ पौधरोपण के बाद सीएम शिवराज बेटियों पर सौगातों की बरसात करने में कोई कोर कस छोड़ नहीं रहे। सीएम ने राजधानी के टीटी नगर में बुधवार को लाड़ली लक्ष्मी वाटिका और लाड़ली लक्ष्‍मी पथ का लोकार्पण किया। वो सबसे पहले सुबह 10:30 बजे स्मार्ट सिटी पार्क पहुंचे और अलग-अलग जिलों से आई कुछ लड़कियों के साथ पौधारोपण किया। 

सीएम ने फीता काटकर किया पार्क का शुभारंभ 

इस दौरान भांजियों ने अपने प्‍यारे 'मामा' के साथ सेल्‍फी खिंचवाने लगी। इसके साथ ही इस अवसर पर पार्क में ही लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीएम ने सबसे पहले फूल की बारिश कर कार्यक्रम में लड़कियों का स्‍वागत किया। इसके बाद उन्‍होंने फीता काटते हुए पार्क का शुभारंभ किया। मध्य प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका को थीम बेस्ड वाटिका के रूप में बनाया जा रहा है। लाडली बेटियो के जन्मोत्सव और उनसे जुड़े कार्यक्रमों के आयोजन के लिए इस वाटिका को उपयोग में लिया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी हुआ एक मार्ग का नाम 

सीएम दोपहर करीब पौने बारह बजे शहर के लिंक रोड नंबर 2 पर पहुंचकर लाड़ली लक्ष्मी पथ के रूप में भारत माता चौराहे पर मार्ग का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सभी पंचायत और आंगनबाड़ी केंद्र कार्यक्रम से जुड़े। प्रदेश के सभी जिलों में एक मार्ग को लाड़ली लक्ष्मी का नाम दिया गया है। भोपाल में भारत माता चौराहे से नूतन कॉलेज तक का मार्ग अब लाड़ली लक्ष्मी मार्ग के नाम से जाना जाएगा।

• तुम तो मेहनत करो बाकी सभी जिम्मा मामा का: सीएम

इस खास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि आज लाडली लक्ष्मी का दिन है। आज हम योजना के दूसरे चरण को लागू कर रहे हैं। आज का दिन मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन है। एक उद्यान और एक मार्ग लाडली लक्ष्मी के नाम आज हुआ है। महापुरुषों के नाम पर मार्ग का नाम रखने की परंपरा तो थी। लेकिन लाडली लक्ष्मी के नाम पर रख रहे हैं। ये आगे बढ़ेंगी और देश-प्रदेश का नाम रोशन करेंगी। बेटियों का हर तरह से सशक्तीकरण हो, यही हमारा संकल्प है। कभी वह दिन न आए कि बेटियों के मन में यह भाव है कि मेरे माता-पिता के पास पैसे होते तो मैं डॉक्टर या इंजीनियर बन जाती। तुम तो मेहनत करो, बाकी सभी जिम्मा मामा का है। समाज तुम्हारे साथ खड़ा है। तुम्हारी आंखों में कभी आंसू ना रहे।

• माता पिता करे बेटियो का सम्मान: शिवराज सिंह

मुख्यमंत्री ने लाडलियो के माता-पिता से ये अनुरोध किया है कि बेटियों का पूरा सम्मान करें। उन्होंने कहा की इन्हें ऊंचे आसमान में लंबी उड़ान भरनी है। ये कोमल होती हैं। इनकी भावनाओं का ध्यान रखें। जहां तकलीफ आए तो अपने भाई को याद कर लेना। बेटियां आगे बढ़ेंगी तो मैं समझूंगा कि जिंदगी सफल हो गई। जैसा कि आज पूरा दिन प्रदेश के बेटियो के नाम है तो उसी कड़ी में दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, रवींद्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत लगभग 1437 बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि की पहली किश्त 12 हजार 500 रुपये बाटेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News