बहनों से राखी बंधवाकर CM बोले- तुमने ग्रामीण क्षेत्रों की जिंदगी बदल दी, मैं तुम्हारी जिंदगी बदलना चाहता हूं

8/12/2022 6:22:30 PM

भोपाल(विवान तिवारी): सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने आवास पर 300 से भी अधिक प्रदेश भर की अपनी बहनों को आमंत्रित किया। आवास पर पहुंची सभी बहनों का चौहान भैया ने आत्मीय स्वागत किया और लगातार सबसे बात चीत भी की। दरअसल स्व सहायता समूह के माध्यम से अपना जीवन पूरी आत्मनिर्भता से जीने वाली इन महिलाओं को राखी के अवसर पर तोहफा देने के लिए सीएम शिवराज ने अपने आवास पर बुलवाया। सूबे के मुख्यमंत्री और इन बहनों के चौहान भैया ने तोहफे के रूप में प्रदेश भर के स्वयं सहायता समूहों को 200 करोड़ का बैंक ऋण वितरित किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले बैंकों को भी इसी मंच पर पुरस्कृत किया गया। प्रदेश के प्रत्येक ग्राम पंचायत से स्व-सहायता समूह की सदस्य भी कार्यक्रम में वर्चुअल जुड़े । मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को स्व सहायता समूह से जोड़ने के लिए लगातार बीते कई वर्षों से प्रयासरत है। पूरे मध्यप्रदेश के 45,000 गांवों में लगभग 3,84,000 स्व सहायता समूह बनाए गए है जिनमें संस्था के समूह में महिलाएं कार्यरत है।

PunjabKesari

मैं सौतेला नही सगा भैया हूं: सीएम चौहान

सीएम आवास पर अपनी बहनों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये कहा कि मेरी बहनों ने ग्रामीण क्षेत्रों की जिंदगी बदल दी। मैं उनकी जिंदगी बदलना चाहता हूं। मैं वैसा मुख्यमंत्री नहीं, जो मुख्यमंत्री बनकर घमंड में चूर हो जाए। मुख्यमंत्री के रूप में आपको आश्‍वस्‍त करता हूं कि आपके लिए मैं जीवन लगा दूंगा। हम गरीब नहीं रहेंगे। क्षमता, प्रतिभा, काम करने का माद्दा है। मैं सौतेला नहीं सगा भैया हूं। 10 हजार रुपये महीना आमदनी हमारा टारगेट है। बैंकों से दो प्रतिशत ब्याज पर समूहों को ऋण मिलेगा। शेष ब्याज सरकार भरेगी। 50 लाख घरों में नल लगा दिए हैं। मेरा सपना है बहनों को हैंडपंप पर न जाना पड़े। 20% के कमीशन पर पानी कर वसूलने की जिम्मेदारी सौंपी है। समूहों के उत्पादों की जैम पोर्टल पर अपलोड करना है। हमारा सामान छा जाए। राखियां भी दीदी की बनी खरीदने को कहा था। हम कसर नहीं छोड़ेंगे। अब लगता है दीदियों के भरोसे ही मप्र को बदल दूंगा।

PunjabKesari

9 हजार राखियां भेट की बहनों ने

बहनों को संबोधित करने के बाद सीएम शिवराज को महिलाओं ने मंच पर पहुंचकर सभी दीदियों की ओर से नौ हजार राखी भेंट कीं। वही उन्होंने मुख्‍यमंत्री को राखी भी बांधी। बहनों के स्वास्थ की चिंता करते हुए सीएम ने ये कहा कि कोरोना बड़ा बेइमान है। कब आ जाए। इसलिए तीसरी डोज भी लगवाना है। सभी को अपने घरों पर तिरंगा फहराना है। पिछली बार 1500 करोड़ का बैंक लिंकेज मिला था। अबकी बार 3000 करोड़ का टारगेट। मेरी यही कामना है कि मेरी बहनों के पैरों में कांटा न लगे।

PunjabKesari

लगातार सीएम शिवराज दे रहे है बहनों को सशक्त बनाने के लिए समूहों को ऋण

सीएम शिवराज ने बीते फरवरी माह में भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार (मिंटो हॉल) एक भव्य आयोजन कर महिला स्व-सहायता समूहों को 300 करोड़ का ऋण वितरण किया था। सीएम ने उस कार्यक्रम के दौरान भी विभिन्न जिलों के स्व-सहायता समूह वर्चुअल रूप से जुड़े थे और ऋण वितरित करने के साथ ही उन्होंने स्व-सहायता समूहों से बात भी की थी। कार्यक्रम के दौरान महिला स्व-सहायता समूहों को संबोधित करते हुए सीएम चौहान ने ये कहा था कि महिलाओं को सशक्त और सक्षम बनाने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे है। उन्होंने ये कहा कि आत्मसम्मान और आत्मविश्वास से जीवन यापन के लिए धन बहुत जरूरी है, इसलिए मैं चाहता हूं कि हमारी बहनें आर्थिक रूप से सशक्त और सक्षम बनें, आजीविका मिशन से हमें इस ध्येय की प्राप्ति में बहुत मदद मिल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News