पन्ना नरेश छत्रसाल द्वितीय को भेंट की गई दिव्य तलवार, सदियों पुरानी है परंपरा, विदेश से आए श्रद्धालु

Monday, Oct 14, 2024-12:29 AM (IST)

पन्ना। (टाइगर खान): पांच पद्मावती पुरी धाम पन्ना के प्राचीन खेजड़ा मंदिर में हजारों महामति के अनुयायी श्रद्वालु विशाल मंदिर प्रांगण में एकत्रित हो गए, और उस घड़ी का इंतजार करने लगे जो आज से लगभग चार शताब्दी से महामति श्री प्राणनाथ द्वारा महाराजा छत्रसाल को "जुल्फिकार नामक दिव्य तलवार" एवं वीरा भेंट कर उन्हें विजय आशीर्वाद दिया था। उसी परंपरा के निर्वाहन में प्रतिवर्ष दशहरा के दिन महाराज छत्रसाल के वंशजों को तलवार एवं वीरा भेंट किया जाता है, जिसकी एक झलक पाने हजारों श्रद्धालुओं की नजरें टिकी रहती हैं, जैसे ही महाराज छत्रसाल के वंशज खेजड़ा मंदिर पहुंचे, वहां उपस्थित सुंदरसाथ प्राणनाथ प्यारे और महाराजा छत्रसाल के जयकारों से वातावरण गुंजावित हो गया।

PunjabKesari
 पन्ना महाराजा छत्रसाल जू देव द्वितीय को मंदिर के पुजारी द्वारा तलवार एवं वीरा भेंटकर परंपरा निभाई गई,  इस परंपरा के साक्षी बने देश-विदेश से आए हजारों सुन्दरसाथ श्रद्धालु भी खुश नजर आ रहे थे। बता दें की मान्यता है कि महामति श्री प्राणनाथ जी ने बुंदेलखंड की रक्षा के लिए महराजा छत्रसाल को वरदानी तलवार सौंपी थी तथा वीरा उठाकर संकल्प करवाया था जिससे महाराजा छत्रसाल पूरे बुंदेलखंड को जीत सके थे और अपना साम्राज्य स्थापित कर पन्ना को राजधानी बनाया था। पन्ना में सैकड़ों वर्षों से लगातार यह परंपरा चली आ रही है।

PunjabKesari
 विजयादशमी के दिन आयोजित इस गरिमामयी कार्यक्रम में श्री प्राणनाथ जी मंदिर के पुजारी महाराज छत्रसाल के वंशजों का तिलक कर वीरा एवं तलवार देकर उस रस्म को निभाते हैं जो कभी महामति ने छत्रसाल को देश और धर्म की रक्षा के लिए प्रदान की थी। अति प्राचीन स्थान श्री खेजड़ा मंदिर में इस भव्य उत्सव को देखने देश-विदेश के हजारों सुन्दरसाथ जुटते हैं, जिनमें से कोई नेपाल से आता है, तो कोई सिक्किम से, कोई गुजरात से तो कोई महाराष्ट्र से आया हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News