इस वजह से लगी थी हमीदिया अस्पताल में आग, राज्य सरकार को सौंपी रिपोर्ट ने किए बड़े खुलासे

11/11/2021 1:11:33 PM

भोपाल(प्रतुल पाराशर): राजधानी भोपाल के कमला नेहरू बाल अस्पताल में अग्निकांड की रिपोर्ट कलेक्टर अभिनाश लवानिया ने बुधवार को राज्य सरकार को सौंपी। प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आग वेंटीलेटर को चालू करने के लिये प्लग लगाने के दौरान चिंगारी निकलने से लगी। वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस दुर्घटना में सिर्फ 4 शिशुओं की ही मौत हुई है।

रिपोर्ट के बारे में जानकारी देते हुए संबंधित विभागाध्यक्ष डॉ.ज्योत्सना श्रीवास्तव ने बताया कि आठ नवंबर को रात लगभग साढ़े आठ बजे अस्पताल की तीसरी मंजिल पर स्थित नवजात देखभाल विशेष इकाई (एसएनसीयू) में भर्ती एक बच्चे के वेंटीलेटर को चालू करने के लिए वहां उपस्थित चिकित्सक एवं उसके सहयोगी ने प्लग लगाया, जिसके थोड़ी देर पश्चात अचानक उसमें से चिंगारी निकली और आग लग गई। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वहां उपस्थित डॉक्टर ने आग बुझाने के यंत्र की सहायता से इस आग को तुरंत बुझाने का प्रयास किया। आग पर काबू पा लिया गया, किन्तु पूरे कमरे में धुआं फैल गया तथा उसके पश्चात भी वेंटीलेटर के अन्दर से धुंआ निकलता रहा।

हालांकि वहां उपस्थित बच्चों के परिजनों ने कई खिड़कियों के कांच तोड़ दिये जिससे धुएं का निकास आसानी से हो सके और अस्पताल प्रबंधन ने दमकल विभाग को इस हादसे के बारे में तत्काल सूचित किया। वहीं जिला प्रशासन, नगर निगम तथा पुलिस प्रशासन का दल भी सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंच गया एवं बचाव कार्य तेजी से किया गया। चिकित्साकर्मियों, प्रशासन एवं बच्चों परिजनों ने वॉर्ड में भर्ती सभी बच्चों को वार्ड से बाहर निकाला।

रिपोर्ट में मृतक बच्चों का जिक्र किया गया है इनमें ‘बेबी ऑफ सोनाली’ पिता अरुण, ‘बेबी ऑफ शाजमा’ पिता रईस कुरैशी, ‘बेबी ऑफ इरफान’ पिता राशिद और ‘बेबी ऑफ रचना’ पिता अंकुर यादव’ शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक तीन बच्चों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं। वहीं एक बच्चा डीएनए करवाने के बाद ही परिजनों को सौंपा जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News