E-Tender Scam: EOW को मिलें 5 करोड़ के लेन-देन के सबूत, इन पर गिर सकती है गाज

9/2/2019 3:21:06 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश के बहुचर्चित ई टेंडर महाघोटाले में ईओडब्ल्यू ने 5 करोड़ के मनी ट्रेल का पर्दाफाश किया है। दरअसल ई टेंडर घोटाले की जांच कर रही ईओडब्लयू को कुछ दस्तावेज मिले हैं जिनसे पता चला है कि इंदौर में सीवेज का टेंडर लेने वाली कंपनी के जरिए 5 करोड़ ग्वालियर पहुंचे और वहां से इस राशि को भोपाल में जमीन खरीदने में निवेश किया गया। इस मनी ट्रेल के तार पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा के करीबियों से जुड़े हैं।

PunjabKesari

5 करोड़ की राशि हुई ट्रांसफर
ईओडब्ल्यू ने आशंका जताई है कि हैदराबाद की कंपनी को मिले टेंडर के बदले में पांच करोड़ की दलाली दी गई है। क्योंकि करीब 10 साल पहले इंदौर नगर निगम की सीवेज लाइन बिछाने का टेंडर हैदराबाद की नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिला था। इस टेंडर के बाद कंपनी ने जून 2008 में इंदौर की 5 कंपनियों सुमित इंटरप्राइजेज, आरआर इंटरप्राइजेज, तिरुपति ट्रेडर्स, अशोक इंटरप्राइजेज, और आरपी ट्रेडर्स को 5 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। इन कंपनियों ने ये राशि डबरा और भितरवार के 14 किसानों के खातों में ट्रांसफर की थी। इसके लिए सहकारी बैंक में खाते भी खोले गए थे। इसके बाद किसानों के खातों से यह राशि ट्रांसफर कर भोपाल के रतनपुर में उनके नाम से 1.9 हैक्टेयर जमीन खरीदी गई थी।
 

PunjabKesari

नरोत्तम मिश्रा के करीबी से हुई है पूछताछ
हाल ही में इस मनी ट्रेल को लेकर पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा के करीबी मुकेश शर्मा से पूछताछ हो चुकी है। साथ ही ग्वालियर के किसानों से जुड़े दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है। वहीं कंपनियों के साथ टेंडर से जुड़े इंदौर में प्रशासन के अधिकारियों से पूछताछ चल रही है।

PunjabKesari

अब तक 8 आरोपी हुए हैं गिरफ्तार
EOW ने 4 महीने की जांच में ऑस्मो आईटी सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के 3 डायरेक्टर विनय चौधरी, वरुण चतुर्वेदी, राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स, सुमित गोलवलकर, विकास निगम के नोडल अधिकारी नंदकिशोर ब्रम्हे, एंट्रस सिस्टम्स लिमिटेड कंपनी के वाइस प्रेजीडेंट मनोहर एमएन, माइलस्टोन कंपनी के संचालक मनीष खरे और पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निज सहायकों वीरेंद्र पांडे, निर्मल अवस्थी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

PunjabKesari

पूर्व मंत्री के करीबियों पर गिर सकती है गाज
ईओडब्ल्यू की अब तक हुई जांच में नौकरशाह, राजनेताओं और बाकी कंपनियों के जिम्मेदार अफसरों अछूते रहे हैं लेकिन अब मनी ट्रेल के सबूत मिलने के बाद ईओडब्ल्यू जल्द ही पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा के करीबियों वीरेंद्र पांडे, निर्मल अवस्थी और मुकेश शर्मा पर आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज करेगी।

PunjabKesari

जल्द दर्ज होगी FIR
ईओडब्ल्यू के डीजी के एन तिवारी ने बताया कि मनी ट्रेल की जांच की जा रही है। जिन किसानों के खातों में 5 करोड़ की राशि ट्रांसफर हुई है, उसके दस्तावेज भी मिल गए हैं। सबूतों के आधार पर सबंधित लोगों से पूछताछ की जा रही है। बहरहाल प्राथमिक जांच को दर्ज किया गया है, जल्द ही इस मामले में भी एफआईआर भी दर्ज की जाएगी।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News