जन्म से अंत्येष्टि तक हर जिम्मेदारी सरकार ने उठाई-शिवराज

6/13/2018 5:29:14 PM

हरदा : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में बच्चे के जन्म से लेकर लोगों की अंत्येष्टि तक की जिम्मेदारी सरकार ने उठाई है। सीएम बुधवार को हरदा जिले के टिमरनी तहसील मुख्यालय पर आयोजित मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना-2018 के अंतर्गत असंगठित श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के लाभ के वितरण कार्यक्रम में आए थे।

दुनिया में पहले ऐसा कभी नहीं हुआ कि बेटा-बेटी के कोख में आने से लेकर उसके पढऩे और लोगों के अंतिम संस्कार तक का पैसा सरकार दे, लेकिन मध्यप्रदेश की धरती पर हमने ऐसा कर दिखाया। प्रदेश की धरती पर कोई भी व्यक्ति बिना जमीन के टुकड़े के नहीं रहेगा। हर बेघर को रहने के लिए छत उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब व्यक्तियों का पांच लाख रुपए तक का बीमा कराया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना 15 अगस्त से लागू होगी।

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के सही क्रियान्वयन के लिये हर ग्राम पंचायत एवं वार्ड में पांच-पांच लोगों की कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में अच्छे लोगों को रखा जाएगा, यदि कोई गड़बड़ी करेगा तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मजदूर पंजीयन कार्ड की जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्ड पर सभी सुविधाएं मिलेंगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने टिमरनी तहसील में 93 करोड़ 12 लाख रुपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। कार्यक्रम का शुभारंभ उन्होंने कन्यापूजन के साथ किया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News