bhind election 2022: चुनाव में हाईटेक ड्रोन से रखी जाएगी निगरानी, 7 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करेंगे तकनीकी ड्रोन

6/22/2022 12:52:55 PM

 

भिंड (योगेंद्र सिंह भदौरिया): मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत और निकाय चुनाव (panchayat and urban body election 2022) को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों और उनके आसपास के क्षेत्रों पर पैनी नजर रखने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस ने ड्रोन कैमरे (drone camera) की नई एडवांस्ड तकनीक का सहारा लिया है। इस तकनीक के माध्यम से मतदान केंद्र के चारों तरफ लगभग 7 किलोमीटर के क्षेत्र में असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा सकेगी।

हाईटेक ड्रोन के मॉक ड्रिल का अवलोकन

कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस (bhind collector) और भिंड एसपी शैलेंद्र सिंह (sp shailendra singh) ने त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन को निष्पक्ष, भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने एवं बेहतर सर्विलांस के लि एक विशेष हाईटेक ड्रोन के मॉक ड्रिल का अवलोकन किया। जिसमें ड्रोन कंपनी (drone company) के कर्मचारियों ने कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस एसपी शैलेन्द्र सिंह की मौजूदगी में ड्रोन उड़ाकर इसका डेमो दिया और इसकी खासियत बताईं।

7 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करेंगे ड्रोन

भिंड जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन में मतदान के दिन सर्वेलेंस के लिए विशेष प्रकार के हाईटेक ड्रोन (HI-Tech Drone) से रखी नजर जायेगी। यह ड्रोन 500 मीटर की ऊंचाई तक जाकर 7 किलोमीटर के क्षेत्र में नजर रखने में सक्षम है। इनके द्वारा काफ़ी ऊंचाई से हाई रिजोल्यूशन फ़ोटो और वीडियो लिए जा सकते हैं। जिसके द्वारा किसी की पहचान करना बेहद आसान है।

ड्रोन में साइरन की सुविधा 

भिंड (bhind election 2022) के लिए इस ड्रोन में ख़ास तौर पर एक प्रयोग किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत इसमें ऑडियो का इस्तेमाल कर उड़ान के दौरान नज़र रख रहे व्यक्ति द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से साइरन भी बजाया जा सकता है। इसके साथ ही कुछ निर्देश भी दूर बैठ कर स्पीकर के माध्यम से दिए जा सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Related News

Recommended News