24 अक्टूबर को साफ हो जाएगा, कौन सा ‘भूरिया’ होगा झाबुआ का विधायक

10/22/2019 4:09:04 PM

झाबुआ (जावेद खान): मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा चुनाव उप चुनाव को लेकर खासा उत्साह देखा गया, यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कान्तिलाल भुरिया तो वही भाजपा से युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष भानु भूरिया के बीच है। झाबुआ से जीत किसी भी भुरिया की हो लेकिन यहां दीपावली पर्व से छह दिन पहले झाबुआ की जनता ने लोकतंत्र का महापर्व मनाया। इस पर्व में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों के मुकाबले 7% ज्यादा रही।

PunjabKesari, Madhya Pradesh News, Jhabua News, Jhabua by election, Congress, BJP, Kantilal Bhurias Bhanu Bhuria, Assembly by-election

झाबुआ विधानसभा चुनाव में वोट 62.01% का मुख्य कारण ये रहा कि शहरी छेत्र के युवाओं ने बड़ चढ़कर हिस्सा लिया। झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में कुल वोटर्स 2 लाख 77 हजार 599 हैं। जिसमें 1 लाख 72 हजार 144 मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया। उपचुनाव में शहरी इलाकों में मतदान ज्यादा हुआ, ग्रामीण इलाके में मतदान के प्रति उत्साह कम देखा गया। इसका एक बड़ा कारण पलायन है इस बार अतिवृष्टि के कारण फसल चौपट होने से ग्रामीण क्षेत्र के आदिवासी काम की तलाश में पडोसी राज्य गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र की ओर काम की तलाश में पलायन कर गए। हालांकि प्रशासन ने पलायन पर गए ग्रामीणों को लाने के लिए पूरे प्रयास किए थे लेकिन प्रयास ज़्यादा सार्थक नहीं हो पाए।

PunjabKesari, Madhya Pradesh News, Jhabua News, Jhabua by election, Congress, BJP, Kantilal Bhurias Bhanu Bhuria, Assembly by-election

दीपावली के नजदीक आने से ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र में मतदान के लिए नहीं पहुंच पाए। पुलिस प्रशासन की ओर से चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी मतदान केंद्रों पर कोई अप्रिय घटना को रोकने के अर्धसैनिक बल के जवान को तैनात किया था। बाहर से आए पुलिस कर्मियों ने भी अपनी निगाहें सभी मतदान केंद्रों पर लगाए हुए थे। अब दोनों दलों के नेताओ के साथ-साथ आम लोगों को भी 24 अक्टूबर का इंतजार है। क्यों की इस दिन तय हो जायेगा की झाबुआ विधानसभा क्षेत्र का अगला विधायक कौन सा भुरिया होगा। हालांकि दोनों ही दलों के भुरिया अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं। लेकिन 24 अक्टूबर को ही तस्वीर साफ हो पाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News