जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट हुआ घोषित एक बार फिर शहर के अंतरिक्ष गुप्ता ने किया टॉप

10/16/2021 3:32:51 PM

इंदौर(गौरव कंछल): ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन यानि जेईई एडवांस के रिजल्ट जारी हो गए हैं।  इंदौर के अंतरिक्ष गुप्ता ने एक बार फिर बाजी मारते हुए शहर में टॉप किया है। उन्हें ऑल इंडिया 130 रैंक हासिल हुई। बता दें कि अंतरिक्ष ने इस वर्ष फरवरी और सितंबर में हुए जेईई मेन के दो चरणों मे स्टेट टॉप किया था। अंतरिक्ष आईआईटी मुंबई से बीटेक करना चाहते हैं। देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानि आईआईटी और अन्य उच्च प्रौद्योगिकी शिक्षण में एडमिशन के लिए जेईई एग्जाम होती है। इसकी मैन्स और एडवांस्ड चरण की एग्जाम होती है। जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित हुआ और इसमें एक बार फिर शहर के अंतरिक्ष गुप्ता ने टॉप किया।

PunjabKesari

अंतरिक्ष ने कहा कि कोविड के कारण थोड़ी निराशा जरूरी होती थी लेकिन परिवार ने हौंसला बनाये रखा। जेईई मैन्स में 2 बार स्टेट टॉपर बनने से जेईई एडवांस्ड को लेकर वे ज्यादा तनाव में नहीं थे। उन्हें पता था कि वे अच्छे मार्क्स के साथ एग्जाम निकाल लेंगे। अंतरिक्ष अब आईआईटी मुंबई से बीटेक करना चाहते हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि अन्य शीर्ष आईआईटी भी मिलते हैं तो उन्हें कोई परेशानी नहीं है।

PunjabKesari

अंतरिक्ष के पिता लखनलाल गुप्ता चोइथराम स्कूल में गणित विषय के शिक्षक है, वहीं मां अपर्णा गुप्ता सरकारी स्कूल में शिक्षिका है। बहन आस्था इस समय कॉलेज की पढ़ाई कर रही है। बेटे की सफलता पर परिवार खुश है। पिता ने कहा कि उन्होंने अंतरिक्ष पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं बनाया। बस उसके खाने-पीने का पूरा ध्यान रखा। अंतरिक्ष के अलावा ज्योतिरादित्य यादव को ओबीसी कैटेगरी में ऑल इंडिया 47 रैंक मिली जबकि जनरल में 424 रैंक मिली। इनके अलावा इंदौर के गौरव शर्मा को 463, आदित्य जैन को 473, मानसी सोडानी को 487, अभी जैन को 564, अर्थव हरदिकार को 742, तन्मय भटनागर को 770, अंबर रघुवंशी को 824, कुश जैन को 946, शिवांशी थेटे को 1037 आल इंडिया रैंक मिली। इस वर्ष जेईई मैन्स के चार चरण में मेरिट के आधार पर हुई जेईई एडवांस में देशभर के करीब 2.5 लाख विद्यार्थियों को शामिल हुए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News

Recommended News