बैतूल में तेंदुए ने एक साथ 18 बकरे-बकरियों का किया शिकार, दहशत में ग्रामीण

1/28/2023 5:03:14 PM

बैतूल (विनोद पातरिया): मध्य प्रदेश के बैतूल में रिहायशी इलाकों में तेंदुआ की दस्तक से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। तेंदुआ के हमले से 18 बकरे बकरियों की मौत हो गई। वही दो घायल है। वन विभाग इस जानवर की सर्चिंग कर रहा है। आशंका जताई जा रही है कि यह हमला तेंदुआ ने किया है।

PunjabKesari

बैतूल के भैंसदेही में इन दिनों दक्षिण वन मंडल के रेंज में खूंखार जंगली जानवर ने गांव में घुसकर 18 बकरियों पर हमला कर उन्हें मार डाला। घटना भैसदेही रेंज के देड़पानी सर्किल के अंतर्गत आने वाले चिखलाजोड़ी गांव की है। जहां गुरुवार की रात जंगली जानवर घुसा था। जानवर ने आदिवासियों के घरों के सामने बने मवेशियों के बाड़ों को निशाना बनाया जहां बकरियां थी। इस खूंखार जानवर ने एक दो नहीं बल्कि बाड़े में मौजूद पूरी 18 बकरियों का शिकार कर डाला। इस घटना से गांव में दहशत के मारे लोगों का हाल बुरा है। ग्रामीण इतने डरे हुए हैं कि वो जंगल तो दूर अपने खेतों में भी जाने से बच रहे हैं। वह विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर जांच पड़ताल की तो ये स्पष्ट हो गया कि हमलावर जानवर तेंदुआ ही था।

PunjabKesari

जिस किसान के मवेशी इस हमले में मारे गए हैं। उसे वन विभाग की तरफ से मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वन विभाग ने इस पूरे इलाके में ग्रामीणों को चेतावनी दी है कि वो रात में अकेले ना घूमें और दोपहर के वक्त भी खेत खलिहानों में झुंड बनाकर जाएं। किसी भी तरह का खतरा महसूस होने पर वन विभाग को सूचित किया जाए। बैतूल में दक्षिण वन मंडल का ये वो इलाका है जिसका अधिकतर हिस्सा टाइगर कॉरिडोर से भी जुड़ा है लेकिन यहां ज्यादातर तेंदुए और भालूओं के मूवमेंट रहते हैं जिससे जंगल जाने वाले आदिवासियों मजदूरों की जान खतरे में रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News