नए साल के नए दिन देश को मिली बड़ी सौगात, बनाए जाएंगे भूकंप रोधी मकान, PM मोदी ने किया शिलान्यास

1/1/2021 12:13:05 PM

इंदौर: नए साल के पहले दिन पीएम मोदी ने इंदौर को बड़ी सौगात देते हुए 128 करोड़ की लागत से बनने वाले लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इस मौके पर सीएम शिवराज समेत तमाम नेता मौजूद रहे। LHP परियोजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा 6 प्रमुख शहरों इंदौर, चेन्नई, रांची, अगरतला, राजकोट और लखनऊ में 1 एक हजार से अधित मकानों का निर्माण किया जाएगा।

  

देश के 6 स्वच्छत्म शहरो में इन्दौर सबसे आगे रहा... 
लाईट हाउस प्रोजेक्‍ट के अंतर्गत प्रीफेब्रीकेटेड सिस्‍टम की नई टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करके मध्‍यप्रदेश के इंदौर में 128 करोड़ रूपए की लागत से 1 हजार 24 आवास तैयार किए जा रहे हैं।  

PunjabKesari

वहीं वर्चुअली चर्चा के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नववर्ष के प्रथम दिवस पर गरीबों को नई सौगात दी है। सभी गरीबों को उनके खुद के मकान प्रदान किये जा रहे हैं। ‘मैं PM मोदी के आश्वस्त करना चाहता हूं, कि आवासों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर पूरा किया जाएगा। सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश ने कोई कसर नहीं छोड़ी है।सितंबर 2020 में 1 लाख लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना से निर्मित आवासों में गृहप्रवेश किया।हमने नवाचार किये जिससे योजना का बेहतर क्रियान्वयन हुआ मध्‍यप्रदेश के सभी 378 नगरीय निकायों में अब तक 7 लाख 24 हजार से अधिक आवास स्‍वीकृत हुए हैं। 3 लाख आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और 2 लाख से अधिक आवासों का निर्माण प्रगति पर है। 


प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए शिवराज ने कहा कि ‘मैं PM मोदी का आभार व्यक्त करता हूं और यह संकल्प लेता हूं कि गरीबों के कल्याण में सरकार की योजनाओं के बेहतर से बेहतर क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश कोई कसर नहीं छोड़ेगा।   

क्या है लाइट हाउस प्रोजेक्टर (LHP)?
बता दें कि सरकार द्वारा लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए जिन राज्यों को चुना गया है। उनमें मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तमिलनाड्डू, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, झारखंड और गुजरात के नाम शामिल हैं। यह प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके तहत इन सभी राज्यों के लोगों को स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का ध्यान रखते हुए टिकाऊ आवास प्रदान किया जाएगा। जो पूर्ण रूप से भूकंप रोधी भी होंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News