शिक्षा के क्षेत्र में MP की बड़ी छलांग! सकल नामांकन अनुपात में पूरे देश में अव्वल, CM मोहन ने प्रदेशवासियों को खुद दी खुशखबरी

1/27/2024 4:38:32 PM

भोपाल(विवान तिवारी): मध्यप्रदेश ने सकल नामांकन अनुपात (GER) में लंबी छलांग लगाई है। प्रदेश में 2021 - 22 में उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात  राष्ट्रीय औसत से आगे निकल चुका है। मध्यप्रदेश में 28.9 प्रतिशत सकल नामांकन अनुपात दर्ज हुआ जबकि राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2021 - 22 में 28.4 प्रतिशत है। इस उपलब्धि के बाद मोहन यादव बेहत उत्साहित नजर आए। उन्होंने खुद यह खुशखबरी प्रदेशवासियों को सुनाई और इसके लिए बधाई दी।

क्या होता है सकल नामांकन अनुपात

सकल नामांकन अनुपात (GER) या सकल नामांकन सूचकांक (GEI) शिक्षा क्षेत्र में उपयोग किया जाने वाला एक सांख्यिकीय उपाय है, और पूर्व में इसकी शिक्षा सूचकांक में UN द्वारा, कई अलग-अलग स्तरों पर स्कूल में नामांकित छात्रों की संख्या निर्धारित करने के लिए (जैसे प्राथमिक), मध्य विद्यालय और हाई स्कूल)और इसका उपयोग उन छात्रों की संख्या के अनुपात को दिखाने के लिए किया जाता है जो उस देश में रहते हैं जो विशेष ग्रेड स्तर के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।

मोहन यादव उच्च शिक्षा मंत्री रहते हुए जीईआर बढ़ाने के करते रहे हैं प्रयास

बता दें कि मोहन यादव 2 जुलाई 2020 को शिवराज सिंह चौहान की सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे। उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री का कार्यभार संभाल रखा था। इस दौरान भी डॉ मोहन यादव ने उच्च शिक्षा मंत्री रहते हुए जीईआर बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News