प्रेरणादायक बनी नीतू किन्नर की समाज सेवा, कोरोना संकट में की जरूरतमंदों की मदद

5/7/2020 4:34:32 PM

छतरपुर(राजेश चौरसिया): कोरोना संकट में जहां हर एक इंसान अपने अपने स्तर पर अपनी सहयोग दे रहा है वहीं इस दुख की घड़ी में किन्नर भी पीछे नहीं है। वे कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में देवदूत बनकर जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने में आगे आए हैं। किन्नरों का इतिहास पौराणिक ग्रंथों में भी विद्यमान है महाभारत में जीवंत उदाहरण है जहां बड़े से बड़े सूरमा भी इनके नाम पर परास्त हो जाते हैं। इसका उदाहरण जिला मुख्यालय में किन्नरों के गुरु कहलाने वाले नीतू किन्नर के रुप में देखने को मिल रहा है। उन्होंने जरूरतमंदों को धरातल पर जाकर निजी हाथों से ऐसी मदद पहुंचाई जो ना सिर्फ समाजसेवियों के लिए प्रेरणादायक बनी बल्कि मुक्त कंठ से लोगों ने सराहना भी कर डाली।

PunjabKesari

छत्रशाल चौराहा और बस स्टैंड सहित अन्य चौराहों पर अलाउंसमेन्ट कर रही यह सुंदर काया कोई और नहीं बुंदेलखंड की प्रसिद्ध किन्नर नीतू किन्नर है। जो सभी को कोरोना बीमारी से बचने सेनिटाइज़र का इस्तेमाल, मास्क लगाने सोशल डिस्टेंस की सलाह दे रही है। इतना ही नहीं यह हर आने जाने वालों को रोककर अपनी गाड़ी में रखे मास्क, सेनेटाइजर वितरित कर रही है।

PunjabKesari

किन्नरों के लिये लोगों ने बजाईं तालियां..
किन्नरों की गुरु नीतू किंन्नर की मानें तो पहले हम लोगों के घर जाकर मांगा करते थे उनके यहां जाकर तालियां बजाते थे और दोनों हाथों से मांगा करते थे पर आज इस संकट की घड़ी में अब हमारीं बारी है तो हम लोगों का उनको वापस कर रहे हैं और दोनों हाथों खुले दिल से सहयोग कर रहे हैं। पहले हम लोगों के लिए ताली बजाते थे आज अब लोग हमारा काम देखकर हमारे लिए तालियां बजा रहे हैं। वहीं युवा व्यापारी मनोज नागवानी और महिला प्रीति पांडे ने किंन्नरों की इस दरियादिली और उनकी हौसला अफजाई के लिये ताली भी बजाई। और जनप्रातिनिधियों को इनसे सीख लेने की बात कही कि मजह वोट के समय ही नहीं ऐसे मुश्किल वक्त में अपने AC और घरों से निकलकर किन्नरों की तरह दिल से लोगों की सेवा करो।

PunjabKesari

बोलीं SDM प्रियांसी भंवर..
मामले में ज़ब छतरपुर की महिला SDM प्रियांसी भंवर से बात की तो उन्होंने बताया कि नीतू किंन्नर हमारे आफ़िस में मिलने आई थी और लोगों कोरोना वॉरियर्स का प्रोत्साहन के साथ जरूरतमंद लोगों की मदद करने की बात कही थी जिसे हमने अच्छा प्रयास कहकर निःसंकोच सहमति प्रदान की थी कि लॉक डाउन का पालन करते हुए आप यह कर कार्य कर सकते हैं। बशर्ते कि ग्रुप के ज्यादा लोग न रहें। 1-2-3 की संख्या में अलग अलग रहें और अच्छा कार्य है बिल्कुल कर सकते हैं।

PunjabKesari

SDM प्रियांसी ने किन्नरों के इस कार्य की सराहना कर उनकी तारीफ की साथ ही सम्पन्न लोगों से जरूरतमंद लोगों की अपने स्तर पर मदद करने की अपील की और कहा कि ऐसे मुश्किल वक्त में लोग वैसे भी शासन प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं तो और भी बढ़चढ़ कर आगे आएं और पुनीत कार्य का हिस्सा बनें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News