MP में कोरोना के नए वेरियेंट का बढ़ा खतरा, दिल्ली जांच के लिए भेजे गए सैंपल

2/22/2021 8:45:43 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): कोरोना के नए वेरियेंट की जांच के लिए इंदौर से दिल्ली के लिए 100 सैंपल भेजे गए हैं। जिले में कोविड की वर्तमान स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान संभागायुक्त डॉक्टर पवन कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है।

कोरोना वायरस के आरएनए में लगातार हो रहे बदलाव (म्यूटेशन) को दृष्टिगत रखते हुए चिकित्सा तंत्र को सक्रिय और अपडेट रखने के उद्देश्य से उन्होंने कोरोना के 100 सैंपल जीनोम अनुक्रमण हेतु इंदौर से नई दिल्ली भेजने के निर्देश दिए हैं।

कमिश्नर इंदौर को दिए गए निर्देश के बाद एमजीएम डीन ने सैंपल दिल्ली रवाना कर दिए हैं। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट आएगी।

बैठक में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉक्टर संजय दीक्षित सहित अन्य संबंधित डॉक्टर उपस्थित थे। डॉ. शर्मा ने जिले में बढ़ रहे कोविड संक्रमण के मामलों को दृष्टिगत रखते हुए कोरोना के नए स्ट्रेन के संबंध में विश्लेषण के लिए 100 सैंपल नई दिल्ली भेजने के निर्देश दिये थे।

ये सैंपल रोगियों की विभिन्न श्रेणी से लिए गये हैं। डॉ. सलिल साकल्ले ने बीते 6 दिनों में जिले में आए कोरोना के नए मामलों की मैपिंग का डाटा प्रस्तुत किया। वहीं, रीइन्फेक्शन के केस एवं संक्रमित हो चुके लोगों में एन्टी बॉडी लेवल के बारे में भी विस्तार में चर्चा की गई।

बैठक में संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने जिले में वर्तमान में एक्टिव कोरोना केस में कितने व्यक्ति सिम्टोमेटिक हैं, कितने होम आइसोलेशन में हैं और कितने व्यक्ति अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे हैं। इसकी जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलावासियों को मास्क के प्रयोग हेतु जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हम सभी का सतर्क एवं सजग रहना आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसके लिए कोरोना की गाइडलान का पालन करना जरूरी है।  


Content Writer

shahil sharma

Related News