Cyclone: मध्य प्रदेश में निसर्ग ने मचाई तबाही, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश, अलर्ट पर कई जिले

6/4/2020 3:29:16 PM

भोपाल: निसर्ग तूफान ने महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले से होते हुए मध्यप्रदेश की ओर रुख किया तो पूरे राज्य में इसका असर देखने को मिला। बुधवार से ही तेज हवाओं के साथ रुक रुक बारिश का सिलसिला शुरु हो गया। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव मालवा-निमाड़ अंचल में दिख रहा है। वही प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे में 100 mm से भी ज़्यादा बारिश हो चुकी है। आज गुरुवार को सुबह से ही भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर और सागर संभागों में बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश खंडवा में 132 मिमी हुई है। नाले उफान पर आ गए। खरगोन में भी कुंदा नदी में पानी का बहाव तेज हो गया। इंदौर में तेज हवा से कई पेड़ गिर गए। बताया जा रहा है कि धार जिले के डेहरी में कच्चे घर की दीवार‍ गिरने से एक युवक और बुजुर्ग महिला की मौत हो गई।

PunjabKesari

लगातार बारिश से यहां कई इलाकों में सड़कें लबालब हो गईं वहीं नाले उफान पर आ गए। बड़वानी में 97 मिमी बारिश हुई। इंदौर में 51 और भोपाल में 23 मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम केंद्र ने भोपाल में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया। जबकि 18 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि शुक्रवार से निसर्ग का असर घटेगा जिस वजह से बारिश के तेवर भी नरम हो जाएंगे।

PunjabKesari

निसर्ग तूफान को लेकर इंदौर नगर निगम भी अलर्ट पर है। अपर आयुक्त, उपायुक्त सहित एसडीआरएफ की टीम के अधिकारी भी नगर निगम कंट्रोल रूम पर मौजूद हैं। वायरलेस सेट के माध्यम से लगातार शहर के हालात की जानकारी ली जा रही है। खंडवा में मौसम विभाग ने भारी बारिश और हवा आंधी चलने की चेतावनी दी है कि गुरुवार को ओंकारेश्वर, हनुवंतिया, असीरगढ़ सहित किसी भी पर्यटन स्थल पर न जाए। यहां 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

PunjabKesari

डिप्टी कलेक्टर हेमलता सोलंकी ने बताया कि निसर्ग तूफान से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए भू-अभिलेख कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इधर, महाकौशल, विंध्य जैसे जबलपूर, मंडला, नरसिंहपुर, सतना, रीवा, सीधी, उमरिया, अनूपुर में रुक-रुक कर बारिश जारी है। एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश मंडला में पौने दो इंच बारिश 1 दिन में दर्ज हुई, जबलपुर में आधा इंच से ज्यादा वर्षा दर्ज की गई। बड़वानी जिले में भी निसर्ग का असर देखने को मिला है। यहां 97 मिमी बारिश हो चुकी है।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि बारिश के तेज बहाव में नर्मदा पट्‌टी से लगे खेतों में पानी भर गिया जिससे फसलों को नुकसान हुआ है। यहां पाल टूटने से करीब 6 एकड़ में कपास की फसल को काफी नुकसान हुआ है। लगातार बारिश होने से मंडी में रखा गेहूं भी भीग गया। इसके साथ ही ग्वालियर जिले में भी निसर्ग का असर देखने को मिलेगा। ग्वालियर चंबल संभाग में आज निसर्ग के ज्यादा रफ्तार पकड़ने के आसार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News