ऑक्सीजन लेवल कम तो मैकेनेक ने किया ये काम, जुगाड़ से बना डाला ऑक्सीजन फ्लो मीटर

5/9/2021 5:22:18 PM

बड़वानी (संदीप कुशवाहा): जिले के ठीकरी में कार मैकेनिक ने नए जुगाड़ से ऑक्सीजन फ्लो मीटर बनाया है। जो कि मरीजों की जान बचाने के काम भी आ रहा है। जिस किसी ने कार मैकेनिक के इस जुगाड़ को देखा वो इसकी तारीफ किए बन नहीं रह पाया।

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Barwani, Corona, Oximeter, Oxygen Flow Meter, Jugaad

हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, और इस वक्त विकट परिस्थितियों से जूझते हमारे देश में कई ऐसे लोग सामने आ रहे हैं, जो अपनी प्रतिभा के बल पर जुगाड़ से ऐसे कारनामे कर रहे हैं, जो काबिले तारीफ है। ठीकरी के रहने वाले ऋषि वर्मा ने एक ऐसा ही कारनामा किया। पेशे से कार मैकेनिक ऋषि वर्मा को जब मालूम पड़ा कि टीकरी अस्पताल से एक मरीज जिसका ऑक्सीजन लेवल 85 है। उसे बड़वानी रेफर करना है। अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर तो मौजूद थे, लेकिन ऑक्सीजन फ्लो मीटर नहीं है। जिसके चलते मरीज को ले जाने में दिक्कत आ रही है। तत्काल ऋषि वर्मा ने इस तरफ सोचना शुरू करा और और सैनिटाइजर की बोटल और वेल्डिंग मशीन के वाल के माध्यम से 20 से 25 मिनिट फ्लो मीटर बना दिया। स्वास्थ्य केंद्र पर इसे चेक कराया गया, तो मरीज को प्रॉपर ऑक्सीजन मिलना पाया। जिसके बाद मरीज को इनके बनाये ऑक्सीजन फ्लो और अस्पताल के ऑक्सीजन सिलेंडर के माध्यम से बड़वानी रेफर किया गया, और मरीज सफलतापूर्वक बड़वानी पहुंच गया। इसके साथ ही ऋषि द्वारा दो और ऑक्सीजन फ्लो मीटर बनाकर केरवा कोविड केयर में भी भेंट किए गए हैं।

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Barwani, Corona, Oximeter, Oxygen Flow Meter, Jugaad

ऋषि के किसी की जान बचाने के लिए तत्काल लिए गए निर्णय को लेकर हर कोई उनके प्रशंसक कर रहा है ऋषि ने ने पिछले लॉकडाउन में भी अपने साथियों के साथ हम दोनों की सेवा कर लोगों का दिल जीता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News