प्रदेश में बारिश का दौर शुरू, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

7/7/2020 4:59:31 PM

भोपाल: सावन माह की शुरुआत होते ही प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। वहीं रविवार को ही भोपाल सहित कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे मौसम में गिरावट भी दर्ज की गई। भोपाल की बात करें तो वहां 31.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं ग्वालियर में लोग गर्मी से बेहाल थे। लेकिन हल्की बारिश के बाद उमस काफी ज्यादा बढ़ गई जिससे ग्वालियर का तापमान 34.5 डिग्री पहुंच गया।

बंगाल की खाड़ी में संक्रीय हुआ मॉनसून

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मानसून सक्रिय हो गया है। जिसके बाद दोनों तरफ से प्रदेश में नमी आ रही है। जिससे प्रदेश में झमाझम बारिश का सिस्टम बन गया है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। और इसका असर मध्यप्रदेश में भी दिखाई देगा। अगले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं। पहले सिस्टम कमजोर होने के कारण तेज बारिश नहीं हो रही थी। लेकिन अब सिस्टम पूरी तरह से सक्रिय हो गया है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश के कई जिलों में भारी और अति भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि भोपाल, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों सहित होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, खरगोन, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकला, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, रीवा और सतना में बारिश की संभावना हैं। वहीं 14 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।

किसानों के चेहरे खिले

मॉनसून आने के बाद प्रदेश के किसानों के चेहरों पर भी रौनक देखने को मिल रही है। मध्य प्रदेश में अब तक 43 प्रतिशत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। वहीं भोपाल में 156 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो गई है। फिलहाल मौसम विभाग ने अभी और अधिक बारिश होने की संभावना जताई है।


Vikas kumar

Related News