स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया पोर्टल लांच, ‘एस्पायर’ से मिलेगा छात्रों को बेहतर मार्गदर्शक

1/16/2020 6:05:44 PM

भोपाल: स्कूल से पास होकर निकलने वाले स्टूडेंटस के सामने सबसे बड़ी परेशानी और चुनौती विषय और कॉलेज चुनने की होती है। कई बार एडमिशन की आखिरी तारीख निकलने के बाद भी विद्यार्थी को कॉलेज की अहमियत पता चलती है। इसके अलावा कम रैंक वाले निजी कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद स्टूडेंट्स पछताते हैं। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने एमपी एस्पायर डॉट कॉम पोर्टल की शुरूआत की है। पोर्टल का शुभारंभ आज स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने किया।

PunjabKesari

हायर सेकंडरी के बाद क्या किया जाये, यह प्रश्न प्रत्येक बच्चे के मन में उठता है। बच्चों के मन में उठने वाले इन सवालों का जवाब किसी एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हो पाता क्योंकि सभी छात्रों की रूचि और जिज्ञासा अलग होती है। एक सर्वे के अनुसार 40 प्रतिशत विद्यार्थी जानकारी के अभाव में गलत विषय का चयन कर लेते हैं। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से बालिकाओं के लिए एक ऐसे प्लेटफॉर्म की आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही थी।

PunjabKesari

जहां विद्यार्थियों को रूचि और जिज्ञासा के आधार पर जानकारी मिल सके। इस उद्देश्य से पोर्टल एमपी एस्पायर डॉट कॉम यूनिसेफ की मदद से तैयार किया गया है। बेवसाइट पर 460 करियर विकल्पों के अलावा 6400 कॉलेज और 1050 से ज्यादा प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी स्टूडेंट्स को मिल सकेगी। पोर्टल पर 930 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलने वाली छात्रवृत्ति के साथ वोकेशनल ट्रेनिंग देने वालों की सूचना भी मिलेगी। पोर्टल से जानकारी लेने और विद्यार्थियों को देने के लिये प्रत्येक स्कूल से दो शिक्षकों का चयन किया जायेगा।

PunjabKesari

पोर्टल लॉन्च करते हुये स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। यदि उन्हें समय पर सही गाइडेंस मिले तो वह भी राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने शहर और प्रदेश का नाम रौशन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में विभाग ने बच्चों की काउंसलिंग के लिये एक हेल्पलाइन शुरू की है। जिससे उन्हें सही समय पर उचित मार्गदर्शन मिल सके। सरकार बच्चों की शिक्षा को लेकर कई नवाचार कर रही है। मध्यप्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में जल्द ही रोल मॉडल के रूप में उभरेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News