सीतापुर के केशला प्राथमिक शाला के छात्र जान जोखिम में डालकर कर रहे हैं पढ़ाई, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

3/6/2022 4:06:17 PM

जयप्रकाश एक्का (अम्बिकापुर): सरगुजा जिले के सीतापुर विकासखंड अंतर्गत केशला प्राथमिक शाला के छात्र अपनी जान जोखिम में डालकर पढ़ाई करने को मजबूर हैं। स्कूल भवन की हालत जर्जर हो चुकी है। जिसके चलते संभावित हादसे को देखते हुए स्कूल की क्वलासों को दूसरे कमरों में लगाई जा रही है। जबकि पहली से पांचवी कक्षा तक के छात्र-छात्राएं एक कक्ष में बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं।

स्कूल बहा रहा बदहाली के आंसू

दरसअल सरगुजा जिले के सीतापुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम केशला का प्राथमिक शाला अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। आलम यह है कि स्कूल भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। जिस कक्षा में नौनिहाल पढ़ाई करते हैं, उस कक्षा की छत का प्लास्टर टूट कर गिर रहा है। शिक्षा विभाग की लापरवाही की वजह से नौनिहालों के साथ कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

हो सकता है कभी भी बड़ा हादसा 

स्कूल की स्थिति को देखकर यह भी कहना गलत नहीं होगा कि शिक्षा विभाग छात्रों के जान के साथ खिलवाड़ कर रहा है। ऐसा नहीं कि ग्राम केशला प्राथमिक शाला की जर्जर स्थिति से शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी वाकिफ नहीं है। विभाग के अधिकारियों को इस मामले की जानकारी है कि भवन की स्थिति काफी बुरी हो चुकी है और कभी एक बड़ा हादसा हो सकता है। बावजूद इसके स्कूल भवन की जर्जर स्थिति को सुधारा नहीं जा रहा है।

प्रभावित हो रही है छात्रों की पढ़ाई 

इधर संभावित हादसे को देखते हुए पहली से पांचवी कक्षा तक का संचालन अतिरिक्त भवन में हो रहा है। पहली से पांचवी कक्षा तक के छात्र एक साथ एक कमरे में बैठकर पढ़ाई करने को मजबूर है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि छात्रों और शिक्षकों को किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता होगा। शिक्षा विभाग की इस लापरवाही की वजह से छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। स्कूल प्रबंधन कई बार नवीन भवन की मांग कर चुका है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इस ओर पहल नहीं कर रहे हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News