नसबंदी के 3 महीने बाद ही महिला हुई प्रेग्नेंट, अब स्वास्थ्य विभाग से की तीसरे बच्चे के भरण पोषण की मांग

2/28/2023 3:16:24 PM

अंबिकापुर (प्रशांत कुमार यादव) : छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले नसबंदी के बाद एक महिला ने तीसरे बच्चे को जन्म दिया है। महिला के पति मजदूरी करता है और बच्चे के पालन पोषण के लिए चिंतित है। अब परिजनों ने बच्चे के पालन पोषण के लिए स्वास्थ्य विभाग से मुआवजे की मांग की है। मामले को लेकर चिकित्सा अधिकारी ने जांच कराने की बात कही है।

PunjabKesari

हैरान कर देने वाला मामला लखनपुर विकासखंड के ग्राम गोरता झवरपारा का है। ग्रामीण महिला सिनी पति राजेंद्र रजवाड़े ने बताया कि उनके पति मजदूरी का कार्य करते हैं और पहले से ही उनका एक लड़का और एक लड़की है। जिसके बाद उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार नियोजन शिविर में मितानिन के साथ जाकर जांच कराया। जांच उपरांत अंबिकापुर जिला चिकित्सालय में दिसंबर 2021 में नसबंदी ऑपरेशन हुआ। ऑपरेशन के 3 माह बाद ही महिला प्रेग्नेंट हो गई और फरवरी 2023 में महिला ने बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद इसकी सूचना महिला और उसके परिजनों के द्वारा लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों को दी तथा बच्चे के पालन पोषण के लिए स्वास्थ्य विभाग से मुआवजे की मांग की जा रही है। फिलहाल महिला और महिला के परिजन बच्चे के पालन पोषण को लेकर चिंतित है।

PunjabKesari

मितानिन सुमित्रा राजवाड़े का कहना है कि सिमी पति राजेंद्र रजवाड़े के दो बच्चे के बाद आगे बच्चा नहीं चाहते थे। 17 दिसंबर 2021 को इनका जिला चिकित्सालय में नसबंदी ऑपरेशन हुआ था। फरवरी 2023 में महिला ने तीसरे बच्चे को जन्म दिया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के एमपीडब्ल्यू सिस्टर को जानकारी दी जिस पर उन्होंने कहा इस पर अब क्या कर सकते हैं। दोबारा नसबंदी कराना पड़ेगा।

PunjabKesari

खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पीएस मार्को

लखनपुर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पीएस मार्को से संबंध पर बात करने पर उनके द्वारा कहा गया कि यह मामला संज्ञान में आया है। इसकी जांच कराई जाएगी। शासन के गाइडलाइन के अनुसार जो सहयोग होगा महिला को दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News