न मांग में सिंदूर न लिए सात फेरे फिर भी खास बनी यह शादी, ये है वजह

2/17/2020 11:00:14 AM

सीहोर(शैलेंद्र विश्वकर्मा): वैसे तो भारतीय हिंदू परंपरा के अनुसार, गले में मंगलसूत्र, मांग में सिंदूर और अग्नि के सात फेरे लेकर शादी की रस्में अदा की जाती है लेकिन मध्य प्रदेश के सीहोर में एक अनोखी शादी देखने को मिली जहां सिर्फ और सिर्फ भारतीय संविधान की शपथ लेकर शादी की गई। यही वजह है कि इलाके में इस शादी को बेहद खास माना जा रहा है।

PunjabKesari

यह अनोखा विवाह सीहोर शहर के भारती नगर निवासी विष्णुप्रसाद दोहरे के पुत्र हेमन्त और जयराम भास्कर की पुत्री मधु ने रचाया। इस शादी में शामिल होने जो लोग आए वे भी देखते ही रह गए। बारात में दूल्हा हाथ में संविधान किताब बारात में आगे चल रहा था।

PunjabKesari

वहीं वर- वधु के स्टेज पर बौद्ध, एवं डा. भीमराव अंबेडकर की तस्वीरें रखी हुई थी। जिसको साक्षी मानकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई उसके बाद वर वधु को भारत के संविधान के प्रस्तावना की शपथ दिलाई गई। जीवनभर एक दूसरे का साथ देने का संकल्प लेकर विवाह संपन्न हुआ।

PunjabKesari

इतना ही नहीं शादी के निमंत्रणपत्र पर भी महात्मा बुद्ध और डॉ बी आर अंबेडकर के चित्र अंकित कराए गए हैं। विवाह के निमंत्रण पत्र पर सर्वमंगलम, प्रज्ञा, शील, करूणा कुछ इस प्रकार के गौतम बुद्ध संदेश विवाह निमंत्रण पत्र पर अंकित किए गए हैं। इसके अलावा भारत का संविधान। हमारा स्वाभिमान जैसे स्लोगन भी शादी कार्ड पर अंकित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News