MP में हजारों चमगादड़ों की तेज गर्मी से मौत ! मरे हुए चमगादड़ों को घर ले जा रहे लोग, जानिए पूरा मामला

Wednesday, May 29, 2024-03:25 PM (IST)

पन्ना/बालाघाट: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। तेज धूप और लू से पशु-पक्षियों का हाल भी बेहाल है। ऐसे में प्रदेश के कई जिलों से हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। जहां तालाब के किनारे पेड़ों से कई चमगादड़ों के मारे जाने की जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि अचानक हजारों की संख्या में चमगादड़ मरकर पेड़ से नीचे गिरे हैं। ऐसे में रहवासी तेज बदबू से परेशान हो रहे हैं। हालांकि इस दौरान एक हैरान कर देने वाला मामला भी सामने आया जहां लोग मरे हुए चमगादड़ों को बोरी में भरकर घर ले जा रहे हैं। वजह पूछने पर उन्होंने बताया कि इनकी हड्डियों से दर्द आदि की दवाई बनाई जाती है। हालांकि, जानकारी लगने के बाद नगर पालिका की टीम मौके पर पहुंची और मरे हुए चमगादड़ों को कचरा वाहन में भरकर दूर फेंक दिया।

PunjabKesari

बालाघाट में पेड़ों से पत्तों की तरह टपक रहे मरे चमगादड़

बालाघाट नगर के मोती तालाब गार्डन के किनारे पेड़ों पर लटके चमगादड़ जमीन पर टपक रहे हैं। अभी तक आधा सैकड़ा के करीब चमगादड़ों की मौत हो चुकी है। भयावह गर्मी लोग हैरान है। इसका असर अब पशु पक्षियों पर भी देखने मिल रहा है। चमगादड़ों का गिरकर मरने का सिलसिला पिछले दो-तीन दिनों से चल रहा है। चमगादड़ों के अचानक मौत से उठ रही बदबू से यहां के रहवासी और राहगीर परेशान हो रहे हैं। पशु चिकित्सक डॉ घनश्याम परते को मौका स्थल पर बुलवाकर परीक्षण करवाया। डॉ परते के मुताबिक चमगादड़ों की मौत गर्मी से बढ़ता तापमान भी हो सकता है अथवा किसी तरह का इंफेक्शन मौत का कारण है यह परीक्षण करने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। डॉ परते ने लोगों से अपील की है पशु पक्षियों के पानी की व्यवस्था करे तथा यहां से गुजरने वाले लोग मास्क का उपयोग करें।

PunjabKesari

पन्ना में मरे हुए चमगादड़ों को घर ले जा रहे लोग

पन्ना के स्थानीय लोगों ने बताया कि तालाब के आस-पास कई ऐसे पेड़ है, जिनमें चमगादड़ पक्षी अपना डेरा जमाये रहते हैं, लेकिन सुबह से अचानक हजारों चमगादड़ गर्मी या किसी अज्ञात बीमारी की वजह से मरने लगे और अचानक पत्तों की तरह पेड़ से टपकने लगे। ऐसे में लोग किसी अनजान बीमारी को लेकर चिंता में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News