इंदौर में 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का परंपरागत रूप से निकलेगा चल समारोह

Friday, Sep 06, 2024-03:43 PM (IST)

इंदौर। (सचिन बहरानी): मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में आगामी 17 सितम्बर को अनंत चतुर्दशी का चल समारोह परंपरागत रूप से निकाला जाएगा। इस चल समारोह में झांकियां निकाली जाएंगी, इंदौर में निकलने वाली इस परम्परागत झांकियों में बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे,यही नहीं पूरी रात निकलने वाले इस झांकियों के कारवां को देखने के लिए शहर ही नहीं पूरे प्रदेश से लोग पहुंचेंगे, इस चल समारोह को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। कलेक्टर आशीष सिंह की माने तो इस आयोजन में जहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे तो वहीं पूरे  झांकी मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

 इसके साथ ही मार्ग को दुरुस्त करने के अलावा यहां अतिरिक्त लाईट भी लगाईं जा रही हैं। इसके अलावा जल्द ही एक बैठक के माध्यम से झाकियों के क्रम को लेकर भी चर्चा की जाएगी, कलेक्टर आशीष सिंह ने साफ़ किया है की झांकी का रुट पारंपरिक ही रहेगा, जल्द ही इस रूट का दौरा सभी विभागों के अधिकारियों के साथ मिलकर किया जाएगा।

PunjabKesari बता दें की इंदौर में झांकियों की यह परंपरा करीब 100 वर्ष पुरानी है, होलकर साम्राज्य के समय जब शहर में कपड़ा मिल हुआ करती थी तब से मिल के कर्मचारी झांकी का निर्माण कर रहे हैं, समय के साथ शहर से मिल जरुर बंद हो गई हो गई, लेकिन शहर की परम्परा आज भी कायम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News