अधूरे विकास की पोल खोलती तस्वीर, बारिश में तिरपाल तान कर अंतिम संस्कार करने को मजबूर ग्रामीण

9/30/2019 2:03:06 PM

बीना: भले ही प्रदेश सरकार आमजन को सुविधाओं के नाम पर लंबे चौड़े भाषण देती हो लेकिन बीना जिले में सुविधाओं के प्रति उपेक्षा की मुंह बोलती तस्वीर सामने आई है। जहां मुहासा गांव में  तेज बारिश के बीच एक सदस्य की मौत पर परिजनों और गांववासियों को तिरपाल और छाता तान कर अंतिम संस्कार करना पड़ा। 

PunjabKesari

जनप्रतिनिधियों की अनदेखी का शिकार हुए इस गांव में बरसात के दौरान अधिकतर संस्कार ऐसे ही होते हैं। दरअसल रविवार तड़के गांव की एक आदिवासी महिला की मौत हो गई थी। पहले तो गांव से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर श्मशान घाट तक ग्रामीणों को शव को बड़ी मशक्कत से वहां ले जाना पड़ा। हैरानी की बात यह है कि श्मशान तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं है। कहीं फिसलन भरे ऊंचे-ऊंचे टीलें हैं तो कहीं पानी से भरे गड्डे आखिरकार जैसे-तैसे करके शवयात्रा श्मशान घाट पहुंची। इसके बाद जैसे ही अंतिम संस्कार हुआ वैसे ही तेज बारिश होने लगी। बेचारे परिजन और ग्रामीण आग को बारिश से बचाने के लिए छाता और तिरपाल लेकर जलती चिता के चारों और खड़े हो गए। तब कहीं जाकर शव का संस्कार हो सका।

PunjabKesari

वहीं इस संबंध में ग्राम वासियों ने बताया कि सरपंच से कई बार श्मशान घाट में चबूतरा बनाने की अपील की लेकिन सरपंच ने कभी इस ओर ध्यान ही नहीं दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News