इस मानसून भांजों पर मामा ने की सौगातों की बारिश, आत्मनिर्भर MP की तरफ CM का एक और बड़ा कदम

7/24/2022 2:55:16 PM

भोपाल (विवान तिवारी): मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दो दिवसीय युवा महापंचायत (youth mahapanchayat 2022) का आयोजन हो रहा है। आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण और सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक क्षेत्रों में बदलाव के लिए युवा अपने आप को कैसे समर्पित कर सकते हैं इस पर विचार विमर्श के उद्देश्य से राज्य स्तरीय यूथ पंचायत (state level youth panchayat) का आयोजन शिवराज सरकार (shivraj government) ने करवाया है। यूथ महापंचायत में स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं इस संबंध में चिंतन मंथन होना है इससे जो विचार निकलेंगे उनका उपयोग आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश निर्माण के लिए किया जा सकेगा। बता दें कि पूरे मध्यप्रदेश से 50,000 से भी अधिक युवाओं ने इस कार्यक्रम में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

PunjabKesari

• एमपी की नीति बनाने में युवा सहयोग करें: सीएम शिवराज

मुख्य अतिथि सीएम शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chouhan) ने मंच पर से प्रदेश भर के आए युवाओं को संबोधित करते हुए ये कहा कि एमपी में युवा परिषद (youth committee) का गठन होगा। इसमें एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, जन अभियान परिषद, स्काउट गाइड के युवाओं को जोड़ा जाएगा। युवा 'बेटे-बेटियों के सुझाव पर हम मध्य प्रदेश में नीति बनाएंगे। इसे 12 जनवरी तक लागू कर दिया जाएगा। हम सरकारी विभागों को युवाओं की सलाह पर चलाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा की राज्यस्तरीय यूथ महापंचायत (state level youth mahapanchayat) का आयोजन चंद्रशेखर आजाद 116वीं जन्म जयंती के अवसर पर भोपाल में किया जा रहा है। 

PunjabKesari

इस मौके पर सीएम ने राजधानी भोपाल (bhopal) में सही जगह देखकर चंद्रशेखर आजाद (chandrashekhar azad) की प्रतिमा लगाए जाने की बात कही। इसके साथ ही शौर्य स्मारक में आजाद प्रेरणा स्थल स्थापित किया जाएगा। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में सीएम शिवराज (cm shivraj) ने ये कहा कि जहा एक ओर हम बुजुर्गों को तो तीर्थयात्रा करने भेज रहे है लेकिन युवाओं को सीमा पर भेजा जाएगा। मां तुझे सलाम योजना के माध्यम से हम युवाओं को सीमा पर भेजेंगे ताकि वे देख सकें कि देश जवान किन परिस्थितियों में देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं। इस योजना से युवा जानेंगे कि कैसे लेह लद्दाख के माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में हमारे सैनिक मातृभूमि के लिए खड़े रहते हैं।

PunjabKesari


• केवल कर्मकांड नहीं ये यूथ महापंचायत: सीएम

मामा ने महापंचायत को लेकर सीधे तौर पर ये कहा की ये केवल कर्मकांड नहीं है, मैं इसे ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहता हूं, जिससे जुड़कर युवा मध्य प्रदेश (youth madhya pradesh) के नवनिर्माण में सहयोग करें। युवा पुरस्कार की भी स्थापना की जाएगी। यह क्रिएटिव युवाओं को मौका देने का मंच होगा। इसकी पूरी योजना बनाई जा रही है। सीएम ने ये कहा कि युवा पंचायत अब हर वर्ष आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम में एमपी की युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया (yashodhara raje scindia), संयुक्त राष्ट्र के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष एरेक्स सोलहेम, शैलेंद्र सिंह सहित प्रदेश के सभी जिलों से पहुंचे युवा प्रतिभागी मौजूद रहे।

• बैंको को गारंटी मम्मी पापा नई मामा देगा: सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chouhan) ने महापंचायत में उपस्थित सभी युवाओं को संबोधित करते हुए यह कहा कि स्वरोजगार (self employment) को लेकर हमने एक नई योजना बनाई है जो अब लागू हो गई है "मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना इसमें हमने यह प्रावधान रखा है की 1 लाख से लेकर 50 लाख तक का लोन किसी भी प्रकार का कोई उद्यम खड़ा करने के लिए युवाओं को बैंक देंगे। उन्होंने यह भी कहा की बैंकों को गारंटी मम्मी पापा नहीं देंगे मामा ही देगा, गारंटी सरकार लेगी इंटरेस्ट में सब्सिडी (subsidy) हम अलग से देंगे ताकि पूरा ब्याज ना भरना पड़े और हमारा यह प्रयास होगा कि तुम बेहतर से बेहतर उद्यम खड़े कर सको।

 स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के कही गई बात को दोहराते हुए उन्होंने ये कहा की मैंने अपने बचपन में उनकी इस बात को आत्मसात किया "मनुष्य केवल साढ़े तीन हाथ का हाड़-मास का पुतला नहीं है वह ईश्वर का अंश है, अमृत का पुत्र है, अनंत शक्तियों का भंडार है, अमर आनंद का भागी है दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं है जो वह खुद न कर सके। तो मैं यह कहना चाहता हूं यहां प्रदेश के सभी युवाओं से निज को तू जान, जरा शक्ति पहचान तेरी आत्मा में स्वयं भगवान है रे। सीएम ने कहा की जिन बच्चों में टैलेंट है उस टैलेंट को जमीन पर उतारने के लिए अगर पैसों की आवश्यकता होगी तो उस धन की व्यवस्था मैं करूंगा। 

PunjabKesari
• मामा की वजह से हमे शहीद चंद्रशेखर जन्मभूमि से मिट्टी लाने का मौका मिल पाया: राइडर श्रेयसी

कार्यक्रम में उपस्थित एक युवा अनन्या तिवारी ने यूथ महापंचायत के आयोजन को लेकर के सीएम शिवराज का धन्यवाद किया।उन्होंने कहा कि मैं मामा को धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने हमें एक ऐसा मंच दिया जिसके माध्यम से हम आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश (independent india independent mp) बना पाएंगे। शहीद चंद्रशेखर आजाद के जन्म भूमि से मिट्टी लेकर मध्य प्रदेश आने वाली श्रेयसी अग्रवाल ने मंच पर शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि हम शहीद चंद्रशेखर आजाद के जन्म भूमि से मिट्टी लेकर अपने प्रदेश आएंगे उस मिट्टी को छूने का भी हमें मौका मिलेगा हम सभी राइडर्स अपने आप को सौभाग्यशाली समझते हैं कि मामा जी ने हमें इसका मौका दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि मामाजी कैसी भी विषम परिस्थिति होगी हमारे द्वारा किए गए इस कार्य के बाद हमें इतना ज्यादा उत्साहित किया है कि हम अब आपके किसी भी प्रकार के ऐसे कार्य में आप के साथ बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और हम आपके साथ हमेशा खड़े रहेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News