MP की भमोरी नदी में 3 बार तैरी नृसिंह की 7.5 किलो वजनी पाषाण मूर्ति, हजारों श्रद्धालुओं ने देखा नजारा

9/27/2023 3:35:27 PM

देवास: मध्य प्रदेश के देवास जिले के हाटपीपल्या में डोल ग्यारस पर मंगलवार को भगवान नृसिंह की साढ़े सात किलो वजनी पाषाण प्रतिमा भमोरी नदी के नृसिंह घाट में तैराई गई। प्रतिमा तीनों बार तैरी, मान्यता के अनुसार आने वाला साल सुखद व मंगलमय रहेगा। इस हैरान कर देने वाले दृश्य को हजारों श्रद्धालुओँ ने देखा। खास बात यह रही कि प्रतिमा तैराने से पहले आंधी के साथ तेज वर्षा हुई, जैसे ही भगवान नृसिंह का डोल पहुंचा, वर्षा थम गई।

PunjabKesari

नृसिंह मंदिर के पुजारी गोपालदास वैष्णव ने बताया कि घाट पर भगवान नृसिंह की साढ़े सात किलो वजनी पाषाण  प्रतिमा तीन बार तैराई गई। पहली बार करीब 3 मिनट, दूसरी बार करीब 7 मिनट एवं तीसरी बार 2 मिनट। लोगों की आस्था और मान्यता है कि मूर्ति अगर एक बार तैरी और दो बार डूब गई तो वर्ष के 12 महीनों में से सिर्फ चार महीने ही अच्छे निकलेंगे। 2 बार तैरी और एक बार डूबी तो समझो 8 माह अच्छे व 4 माह खराब जाएंगे, और यदि तीनों ही बार तैर गई तो वर्षभर पूरे क्षेत्र में खुशहाली व समृद्धि रहेगी। क्षेत्र में अच्छी फसल लहलहाएगी और यदि तीनों ही बार डूब गई तो सूखे, प्राकृतिक आपदा के हालात बनेंगे। भगवान नृसिंह की पाषाण प्रतिमा तीन बार मूर्ति तैरने पर श्रद्धालु जय-जयकार कर उठे। श्रद्धालु ख़ुशी से झूम उठे। क्योंकि क्षेत्र के लिए पूरा साल खुशहाली भरा रहने वाला है।

PunjabKesari

इससे पहले मुख्य नगर स्थित नृसिंह भगवान के मंदिर में नगर के राधा-कृष्ण मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, श्रीराम मंदिर आदि मंदिरों के विमान एकत्रित हुए। नृसिंह भगवान के विमान के साथ करीब 4 बजे मुख्य चल समारोह का शुभारंभ हुआ। शुभारंभ से पहले पुलिस स्काउट बैंड ने भगवान नृसिंह को गार्ड आफ आनर दिया।

पुलिस बैंड के साथ यह चल समारोह शामिल हुआ। इसमें श्रीराम व्यायामशाला, बजरंग व्यायामशाला के अखाड़े शामिल हुए। अखाड़े के कलाकारों द्वारा कई हैरतंगज करतब दिखाए गए। चल समारोह में राधा कृष्ण की झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। अखाड़े के कलाकारों एवं उस्तादों का राजवीर सिंह बघेल मित्र मंडल, विश्वजीत सिंह चौहान मित्र मंडल, अली अखाड़ा मित्र मंडल द्वारा साफा बांधकर स्वागत किया गया। नृसिंह घाट पर भजन गायक द्वारका मंत्री ने भजन प्रस्तुति दी। घाट पर प्रतिमा तैरने को देखने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News