अंतिम संस्कार के इंतजार में शव पड़े पड़े हुआ कंकाल, MP के सबसे बड़े अस्पताल की बड़ी लापरवाही

9/15/2020 6:45:55 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): जी हां सुनने में यह एक अजीब सा लग रहा होगा पर यह एक ऐसी हकीकत है जहां प्रदेश के सबसे बड़े एम वाय अस्पताल की मरच्यूरी रूम में महीनों से स्ट्रेचर पर रखा एक शव अपने अंतिम संस्कार का इंतजार करते-करते कंकाल बन गया। दरअसल मानवता को शर्मसार करती यह तस्वीर एमवाय अस्पताल के मरच्यूरी रूम की है। जहां प्रशासन की लापरवाही के चलते एक शव स्ट्रेचर पर रखे रखे कंकाल बन गया।

PunjabKesari

जिम्मेदार अधिकारियों पर अब यह सवाल खड़े करता है कि आखिर इतनी बड़ी चूक कैसे हो गई कि एक शव महीना तक मरच्यूरी रूम में पड़े पड़े स्ट्रेचर पर कंकाल हो गया किसी जिम्मेदार अधिकारी को इस बात की भनक भी नहीं लगी और अगर इस बात की शिकायतें की गई तो तो क्यों इस मामले में संज्ञान तक नहीं लिया गया।

PunjabKesari

अब बात करें कि आखिर इस पूरे मामले का जिम्मेदार कौन जहां शव को स्टेचर पर रखे रखे महीनों बीत गए और किसी को इसकी जानकारी तक नहीं लगी। हालांकि कोविड-19 के तहत जहां प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत हॉस्पिटल और अन्य संस्थानों को रोजाना सैनीटाइज करना जरुरी है लेकिन वहीं मरचूरी रूम में रोजाना आने वाली कोरोना संक्रमण के शव को रखा जाता है लेकिन बदहाल हुई मरचुरी रूम में ना तो सैनिटाइजर का उपयोग किया जा रहा है और न ही मरच्यूरी रूम की देखरेख या मेंटेनेंस के कार्य के लिए कोई जिम्मेदार अधिकारी है।

PunjabKesari

कहने को तो यहां 16 फ्रीजर शवों को रखने के लिए मौजूद है लेकिन अधिकांश फ्रीजर बंद होने के कारण कई शव बाहर ही रखें रखे बदबू मारने लगते हैं। दिल को कंपा देने वाली इस तस्वीर से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिम्मेदार अधिकारी अपना फर्ज किस तरह निभा रहे हैं। एम वाई हॉस्पिटल से दो सौ कदम की दूरी पर बने मरच्यूरी रूम के बाहर स्ट्रीट लाइट बंद है जिसके कारण अंधेरा होने से अधिकांश शव स्ट्रेचर से नीचे गिर चुके हैं।

PunjabKesari

वहीं जब इस शव का मामला मीडिया में आया तो एम वाय हॉस्पिटल के प्रबंधन में हलचल मच गई तो आनन फानन में एमवाय अधीक्षक पीएस ठाकुर ने पहले तो उस लाश को वहां से हटवाया और नगर निगम को पत्र लिखकर लाश का अंतिम संस्कार करने की बात कही। वहीं पीएम रूम के इंचार्ज को भी एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। साथ ही इस मामले में जिस किसी की भी लापरवाही है उन पर कार्यवाही की बात कही।


meena

Related News