सिंधिया ने जिस सीट को खाली किया, उस पर BJP किसे भेजेगी राज्यसभा? इन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा

Wednesday, Aug 07, 2024-09:42 PM (IST)

भोपाल। गुना से लोकसभा सांसद निर्वाचित होने के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा की सदस्यता से 11 जून को इस्तीफा दे दिया था। इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया द्वारा इस सीट पर चुनाव का ऐलान किया गया है, इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मध्य प्रदेश के साथ 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर 3 सितंबर को चुनाव होगा। 14 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी होगा, 21 अगस्त तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे और 26 अगस्त नाम वापसी का आखिरी दिन होगा। 3 सितंबर को वोट डाले जाएंगे इसी दिन काउंटिंग भी होगी।


PunjabKesari

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा सांसद निर्वाचित होने के बाद राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। सिंधिया के इस्तीफे के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीट पर 21 जून 2026 तक का कार्यकाल बचा हुआ है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर कई नेता दावेदार हैं जिनमें सबसे आगे पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और पूर्व सांसद केपी यादव हैं। पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया और पूर्व विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी पूर्व मंत्री अरविंद भदौरिया मुख्य दावेदारों में शामिल हैं। 

 

बता दें की मध्य प्रदेश भाजपा में कई नेता हैं जो फिलहाल किसी बड़ी जिम्मेदारी के न मिलने से असंतुष्ट भी है। लेकिन सभी को कहीं ना कहीं उम्मीद है कि भाजपा आलाकमान उनके बारे में विचार कर सकता है। मध्य प्रदेश के विधानसभा सीट की बात करें तो यहां पर कुल सीटों की संख्या 230 है और भाजपा 163 सीट के साथ बहुमत में है, जबकि कांग्रेस के पास 66 सीट हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News