MP: रीवा में बन रहा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा, 13 मार्च को अयोध्या में श्रीराम को होगा अर्पित

3/8/2024 7:01:36 PM

रीवा: महाशिवरात्रि पर मध्य प्रदेश के रीवा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। यहां विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा बनकर तैयार है जिसका वजन लगभग 1 टन, ऊंचाई 6 फीट है, जबकि इसकी चौड़ाई 11 फीट है। देखने में यह अपने आप में बहुत अनोखा लगता है। यह नगाड़ा अयोध्या के भगवान श्रीराम को समर्पित किया जाएगा। दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़े को एक बड़े कड़ाहे के ढांचे में तैयार किया गया है। 8 मार्च को भगवान शिव की पूजा अर्चना के बाद इस नगाड़े को अयोध्या के श्रीराम मंदिर में अर्पित किया जाएगा।

PunjabKesari

12 मार्च को भव्य समारोह के रुप में 101 वाहनों के काफिले के साथ विश्व के सबसे बड़े नगाड़े को अयोध्या के लिए रवाना किया जाएगा। रीवा से लेकर अयोध्या तक पहुंचते पहुंचे यह काफिला रास्ते में लगभग 108 स्थानों पर रुकेगा जहां श्रद्धालु इसका भव्य स्वागत करेंगे। 12 मार्च को नेशनल हाईवे से होते हुए मनगवां, चाकघाट से यह यात्रा प्रयागराज पहुंचेगी। 13 मार्च को यह काफिला अयोध्या धाम पहुंच जाएगा। पूजा-अर्चना के बाद नगाड़े को भगवान राम के चरणों में चढ़ाया जाएगा।

PunjabKesari

विश्व के इस सबसे बड़े नगाड़े को बेहद अनोखे तरीके से बनाया गया है। इसके लोहे पर लकड़ी और चमड़ा चढ़ाया गया है, ताकि यह देखने में सुंदर लगे और इससे सुरीली ध्वनि भी निकले। दावा है कि यह विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा है। गिनीज बुक, एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम इसके जांच के लिए पहुंची है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News