इस सौहार्दता को सलाम, MP का मुस्लिम समाज चाहता है कि हर हाल में निकले जगन्नाथ यात्रा

6/23/2020 2:16:39 PM

पन्ना(टाइगर खान): कोरोना वायरस के चलते ओड़िशा में निकाली जाने वाली भगवान जगन्नाथ की यात्रा को सुप्रीम कोर्ट ने शर्तों के साथ निकलने की इजाजत दे दी। ओड़िशा की तर्ज पर मध्य प्रदेश के पन्ना में पिछले 170 सालों से निकाली जाने वाली यात्रा की मांग भी जोर पकड़ने लगी। खास बात यह रही कि यह मांग मुस्लिम समाज द्वारा की जा रही है। मुस्लिम समाज ने एकता भाईचारे का उदाहरण पेश करते हुए प्रशासन से यहां भी रथ यात्रा निकालने की मांग की है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए उड़ीसा में हर साल निकलने वाली रथयात्रा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने शर्तों के साथ मंजूरी दी है। इसी की तर्ज पर मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में भी 170 वर्ष से रथ यात्रा निकालने की परंपरा है। उड़ीसा में मंजूरी मिलने के बाद पन्ना जिले के मुस्लिम समाज ने एकता भाईचारे का उदाहरण पेश करते हुए प्रशासन से यहां भी रथ यात्रा निकालने की मांग की है और रथयात्रा निकालने का समर्थन किया है।

PunjabKesari

मुस्लिम समाज की रथ यात्रा का समर्थन हमारे देश की एकता अखंडता को और मजबूत करता है। हालांकि जिला प्रशासन व जगन्नाथ स्वामी मंदिर के पुजारियों द्वारा अब रथयात्रा निकालने की तैयारियां की जा रही है और शहर वासियों से घर से ही दर्शन करने की अपील की गई है । जिससे ज्यादा भीड़भाड़ न एकजुट हो सके और रथयात्रा निकालने की परंपरा भी सफल हो सके।

PunjabKesari

बता दें कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते रथयात्रा निकलने में काफी मशक्कत के बाद कुछ शर्तों के साथ रथयात्रा निकालने का फैसला ले लिए गया है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी रथयात्रा परंपरागत शांति पूर्ण व बिना भीड़भाड़ के निकालने का बयान दिया है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि हिन्दू धर्म में जगन्नाथ रथ यात्रा का खास महत्व है। मान्यताओं के अनुसार रथयात्रा निकालकर भगवान जगन्नाथ को प्रसिद्ध गुंडिचा माता मंदिर पहुंचाया जाता हैं, जहां भगवान 7 दिनों तक आराम करते हैं। इस दौरान गुंडिचा माता मंदिर में खास तैयारी होती है और मंदिर की सफाई के लिये इंद्रद्युमन सरोवर से जल लाया जाता है। इसके बाद भगवान जगन्नाथ की वापसी की यात्रा शुरु होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News